शनिवार, 28 मार्च 2015

भारत की बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने रचा इतिहास, वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप पर पहुंचीं



भारत की स्टार बैडमिंटन ख‍िलाड़ी सायना नेहवाल वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप पर जगह बनाने में कामयाब हो गई हैं. इस तरह बैडमिंटन की दुनिया में नंबर वन तक पहुंचने वाली वे देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं.

सायना नेहवाल ने इंडिया ओपन सुपरसीरीज के सेमीफाइनल में जापान की युई हाशिमोतो को मात देकर फाइनल में जगह बना ली है. इस तरह भारत की उम्मीदें और बढ़ गई हैं.



दरअसल, सायना नेहवाल भले ही सेमीफाइनल में जीत गईं, पर उन्हें नंबर वन तक पहुंचने के लिए कोई मैच नहीं जीतना पड़ा. इंडियन ओपन के ही सेमीफाइनल में पहुंची वर्ल्ड चैंपियन कैरोलिना मारिन की हार से सायना को पहले ही नंबर एक रैंकिंग मिल गई.






शनिवार को मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन स्पेन की कैरोलीना मारिन की हार के साथ ही सायना नेहवाल का अगले सप्ताह विश्व वरीयता में शीर्ष पर पहुंचना पूरी तरह तय हो गया है. हालांकि ताजा रैंकिंग जारी होने से पहले सायना इस समय दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त खिलाड़ी हैं और उनके 74381 रेटिंग अंक हैं.




गौरतलब है कि मौजूदा शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन की ली ज्यूरेई इंडिया ओपन में हिस्सा नहीं ले रही हैं, जिसके कारण अगले सप्ताह उनके रेटिंग अंक 79214 से गिरकर 71414 हो जाएंगे.










ऐसे में दो अप्रैल को जारी होने वाले विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) की रैंकिंग में सायना नेहवाल तभी टॉप वरीयता हासिल नहीं कर पातीं, अगर वे सेमीफाइनल में हार जातीं और मारिन इंडिया ओपन जीतने में सफल रहतीं. हालांकि मारिन के सेमीफाइनल में हारने के साथ ही सायना का टॉप वरीयता हासिल करना तय हो गया है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें