मंगलवार, 17 मार्च 2015

जैसलमेर बसिया क्षेत्र को सेना में जाने के खिलाफ लामबंदी ,ज्ञापन दिया

 जैसलमेर बसिया क्षेत्र को सेना में जाने के  खिलाफ लामबंदी ,ज्ञापन दिया 



जैसलमेर जिलेका बसिया क्षेत्र बाड़मेर जिले के कुछ गांव आर्मी को आवंटित करने की तैयारी के खिलाफ क्षेत्र के लोग इस निर्णय के खिलाफ लामबंध हो गए। मंगलवार को सेकड़ो लोगो ने जिला प्रमुख अंजना मेघवाल के नेतृत्व में राज्य सरकार के नाम तहसील दर को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणो ने इस निर्णय का पुरजोर विरोध किया तथा इस निर्णय के खिलाफ अभियान चलने का प्रस्तान पारित किया ,आंदोलन उच्च  किया जाएगा। आज विशेष सभा का आयोजन कर क्षेत्र के लोगो ने इस निर्णय के विरोध में स्वर बुलंद किया ,बाद में ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा।इस दौरान कांग्रेस नेता रूपाराम धनदे ,जिला  अंजना मेघवाल ,  दिनेश पाल सिंह ,सम प्रधान   सहित कई नेता उपस्थित थे। 



मामला क्या हे पढ़िए 
बसिया सेना को देने की तैयारी  इन गांवों की जमीन है प्रस्तावित

कवायद | जैसलमेर और बाड़मेर क्षेत्र के सैकड़ों गांव-ढाणियां और आबादी होगी प्रभावित
 

जिलेका बसिया क्षेत्र बाड़मेर जिले के कुछ गांव आर्मी को आवंटित करने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में सरकार के स्तर पर कार्रवाई भी शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार यह एरिया आर्मी को युद्ध प्रशिक्षण के लिए दिया जाना है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि बसिया क्षेत्र को खाली करवाया जाकर अन्य जगह पर विस्थापित किया जाएगा। गौरतलब है कि जैसलमेर जिले पहले भी कई जमीनें आर्मी बीएसएफ को आवंटित की जा चुकी हैं। ऐसे में जिले के चाराें तरफ आर्मी एरिया विकसित हो रहा है। आबादी मौके की जमीनों को आर्मी को आवंटित किया जा रहा है।

क्याहै मामला

जानकारीके अनुसार आर्मी को युद्ध प्रशिक्षण के लिए जैसलमेर में रेंज की आवश्यकता है। इस पर आर्मी की ओर से सरकार से जिले के बसिया क्षेत्र में जमीन आवंटित करने की मांग की गई है। इस पर सरकार ने जिला प्रशासन को और जिला प्रशासन ने फतेहगढ़ एसडीएम को इस संबंध में पत्र लिखकर शीघ्र ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

आर्मी की मांग के अनुरूप प्रस्तावित ट्रेनिंग एरिया के नक्शे में बसिया क्षेत्र के करीब 50 राजस्व गांव सैकड़ों ढाणिया रही है। जिसमें मुख्य रूप से देवड़ा, चेलक, जोगीदास का गांव, गाले की बस्ती, कोहरा, भीलों की बस्ती, मेहरों की ढाणी, झिनझिनयाली, गुहड़ा, गजसिंह का गांव, तेजमालता, बईया, मोढ़ा, रणधा, लखा भाडली, भंभारा, रिवड़ी, कपूरिया, गेराजा, हापा, अडबाला नगराजा आदि शामिल है। वहीं बाड़मेर जिले के आंतरा, नागड़दा, जांफली, बालासर स्वामी का गांव आदि इस प्रस्तावित क्षेत्र में रहे हैं।

क्या हो रही है कार्रवाई

बसियाको आर्मी को आवंटित करने के मामले में कार्रवाई शुरू हो चुकी है। एडीएम के पत्र के बाद तहसीलदार, पटवारी आर्मी के अधिकारी 17 मार्च को सर्वे करेंगे और उसके बाद अधिग्रहण विस्थापित करने की कार्रवाई की जाएगी।

एकलाख लोग प्रभावित

बसियाक्षेत्र में जिस क्षेत्र की मांग ट्रेनिंग एरिया के लिए की गई है उस इलाके में करीब एक लाख की आबादी है। ऐसे में ट्रेनिंग एरिया यहां स्थापित करने से यह एक लाख की आबादी प्रभावित होगी और इन्हें अन्यत्र विस्थापित करना आसान नहीं होगा। वर्षो से यहां रह रहे लोगों के सामने अब बहुत बड़ी समस्या खड़ी होने वाली है।

खनन-कृषिक्षेत्र शामिल

बसियामें लखा भाडली इलाका खनन क्षेत्र है। वर्तमान में कई ग्रेनाइट की खदानें संचालित हैं। जैसलमेर का यह ग्रेनाइट विश्व विख्यात है। वहीं देवड़ा झिनझिनयाली उसके आसपास के इलाके में 1 हजार से अधिक ट्यूबवैल है। यहां सालाना करोड़ों रुपए की खेती होती है। ऐसे में यह इलाका आर्मी को आवंटित कर दिया जाता है तो निश्चित तौर पर खनन कृषि क्षेत्र भी प्रभावित होगा।

^अतिरिक्तकलेक्टर का इस संबंध में पत्र मिला है। इस इलाके में 17 मार्च को पटवारियों आर्मी के अधिकारियों के सहयोग से सर्वे किया जाकर आगामी कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। तुलसारामविश्नोई, तहसीलदार, फतेहगढ

^आर्मीने इस क्षेत्र में जमीन आवंटन की मांग की है। जिस पर फिलहाल सर्वे किया जा रहा है और उसके बाद किस तरह से जमीन अवाप्त की जाकर लोगों को विस्थापित किया जाएगा दिशा निर्देश मिलने पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। जयसिंह,एसडीएम, फतेहगढ़

^पूर्वमें भी इस इलाके की जमीन सेना को आवंटित करने की बात हुई थी। जिस समय में हमने राजनीति से ऊपर उठकर सेना को जमीन आवंटन करने का विरोध किया था। हमारे साथ उस समय जसवंतसिंह जसोल भी थे। इस बार भी हम इसका पुरजोर विरोध करेंगे। हरीशचौधरी, पूर्व सांसद, बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र

एडीएम ने तहसीलदार को लिखा पत्र

एडीएमजैसलमेर ने फतेहगढ़ तहसीलदार को 12 गार्डस (आर्मी) को मनोवर ट्रेनिंग एरिया के लिए चेलक देवड़ा आदि क्षेत्र में भूमि आवंटन संबंध में पत्र लिखा है। एडीएम के पत्र में बताया गया कि आर्मी के पत्र क्रमांक 510/1/एमए/क्यू/दिनांक 02.0.2015 में तहसील फतेहगढ़ के ग्राम चेलक छंतागर आदि क्षेत्र में 12 गार्डस (आर्मी) के लिए मनोवर ट्रेनिंग एरिया के लिए भूमि आवंटन अवाप्त के लिए मांग की गई है। अत: प्रस्तावित भूमि के संबंध में मौके की जांच कर प्रस्तावित भूमि के आवंटन अवाप्त के लिए निर्धारित प्रपत्र में प्रस्ताव मार्फत उपखंड अधिकारी फतेहगढ़ के माध्यम से शीघ्र ही भिजवाए जाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें