मंगलवार, 17 मार्च 2015

नेहरू युवा केन्द्र, बाड़मेर विकास की असली धुरी युवाः शर्मा

नेहरू युवा केन्द्र, बाड़मेर  विकास की असली धुरी युवाः शर्मा


सिवाना, 17.3.15। ‘विकास की असली धुरी युवा है। युवा अगर अपने क्षेत्र के विकास की ठान ले तो वह दिन दूर नहीं जब विकास की गंगा बहेगी। युवाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहकर काम करने की जरूरत है। ’

यह बात मंगलवार को सिवाना एसडीएम गोमती शर्मा ने पंचायत समिति सिवाना सभागार में नेहरू युवा केन्द्र बाड़मेर की ओर से आयोजित पड़ौस युवा संसद कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ सभी को मिले इसके लिए युवा अधिक से अधिक जानकारी लोगों को दें।

सिवाना विकास अधिकारी जितेन्द्रसिंह सांदू ने कहा कि क्षेत्र की बेरोजगारी को समाप्त करने के लिए युवा प्रोजेक्ट तैयार करें। साथ ही बैंकों के वित्तीय सहयोग से उद्योग धंधे लगाएं जिससे स्वयं की बेरोजगारी तो समाप्त होगी ही साथ ही अन्य लोगों को भी रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कन्या भ्रुण हत्या का पुरजोर विरोध करते हुए कहा कि बेटी तो घर की शान है। इन्हें बेहतरीन तालीम दिलाया जाना जरूरी है। इनके विकास से ही देष आगे बढ़ेगा।

एबीईईओ जेतमालसिंह ने कहा कि युवाओं को बेरोजगारी को समाप्त करने के लिए व्यवसायिक षिक्षा प्राप्त करना आवष्यक है। विभिन्न तकनीकी क्षेत्र में प्रषिक्षण प्राप्त कर युवा रोजगार पा सकते है। उन्होंने नषा विरोधी अभियान चलाने की आवष्यकता बताई। उन्होंने कहा कि नषा नाष है, इसे जड़ से उखाड़ने में युवाओं को आगे आना होगा।

जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाष जोषी ने कहा कि युवाओं ने अच्छे प्रोजेक्ट तैयार कर दिखा दिया कि युवा किसी से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि युवाओं की ओर से उठाई गई समस्याओं को जिला प्रषासन के समक्ष रखा जाएगा, जिससे इनका समाधान हो सकें। उन्होंने विभिन्न कंपनियों से आह्वान किया कि क्षेत्र के अधिकांष युवाओं को रोजगार से जोड़ने में मदद करें ताकि विकास हो सकें। कार्यक्रम में 40 युवा मंडलों के 85 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें