गुरुवार, 12 मार्च 2015

युवा गांवों के विकास में भागीदार बनेंः मूढ़

युवा गांवों के विकास में भागीदार बनेंः मूढ़

-धोरीमन्ना मंे पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन

बाड़मेर 12 मार्च। ‘युवा गांवों के विकास में भागीदार बनें। अधिकतर युवा बेरोजगारी के कारण शहरों की ओर पलायन करते है, जबकि युवा स्वयं योजनाओं को पंचायत समिति के समक्ष रखें तो इनको अमली जामा पहनाने में पूरी मदद की जाएगी। गांवों का विकास होने से शहरों की ओर पलायन भी खत्म होगा, साथ ही परिवार से भी जुड़ाव बना रहेगा। ’
यह बात धोरीमन्ना प्रधान ताजाराम चैधरी ने गुरूवार को पंचायत समिति सभागार धोरीमन्ना में नेहरू युवा केन्द्र बाड़मेर द्वारा पड़ौस युवा संसद कार्यक्रम के तहत कही। उन्होंने कहा कि युवा का सपना गांवों का चहुंमुखी विकास का होना चाहिए। क्षेत्र का विकास होने से बेरोजगारों को यहां पर ही रोजगार मिल जाएगा।
इस अवसर पर सीडीपीओ रूपसिंह जाखड़ ने बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लड़का-लड़की में कभी भेदभाव नहीं करना चाहिए। कन्या भ्रुण हत्या महापाप है। उन्होंने कहा कि अब स्थिति भिन्न है। लड़कों से लड़कियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग, भामाशाह योजना आदि में महिलाओं को काफी प्राथमिकता दी गई है। इन योजनाओं से महिलाओं को सही मायने में सम्मान मिला है। घर का मुखिया महिला होने से घर का सही मायने में श्रृंगार होगा। महिलाएं घर की लक्ष्मी के रूप में उभरेगी।
इस अवसर पर मंगले की बेरी सरपंच खींयाराम बेनीवाल ने स्वच्छ भारत मिशन, सांसद आदर्श ग्राम योजना, निर्मल भारत अभियान के तहत शौचालय के निर्माण के लिए प्रेरणा व सहयोग, सुशासन को बढ़ावा देना, श्रमदान आदि योजनाआंे पर प्रकाश डाला। साथ ही इन्हें सफल बनाने के लिए युवाओं से आह्वान किया। कार्यक्रम में चैहटन ब्लाक के युवा मंडलो के पदाधिकारियो ने भाग लेकर अपने गांव के विकास मुद्दांे पर चर्चा की।
इस अवसर पर जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने कहा कि क्षेत्र में विभिन्न कंपनियां के आने से व पानी की उपलब्धता से रोजगार की काफी संभावनाएं है। युवा जागरूक रहकर विभिन्न कंपनियों को अपनी योजनाएं दें, ताकि रोजगार उपलब्ध हो सकें। उन्होंने क्षेत्रीय समस्याओं को लेकर युवाओं की ओर से उठाए गए मुद्दों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इन मुद्दों को जिला प्रशासन के समक्ष रखा जाएगा, ताकि निस्तारण हो सकें। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक बाबूलाल विश्नोई ने कहा कि युवाओं को स्थानीय खेलों की ओर ध्यान देना होगा। इससे इनका शरीर हष्ट पुष्ट बना रहेगा। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। इससे ही युवा कारगर योजनाओं को सही मायने में लागू कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि युवा स्वस्थ होगा तो नेतृत्व क्षमता का भी विकास होगा। नेहरू युवा केन्द्र के पड़ोस युवा संसद के दोनों सत्रों को सफल बनाने के लिए युवाओं, अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों का आभार जताया। कार्यक्रम में 40 युवा मंडलों के 83 युवाओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में उप प्रधान जयरामाराम, काॅआपरेटव बैक के शाखा प्रबन्धक रामप्रकाश, राष्ट्रीय युवा कोर स्वयंसेवक हरदानराम चैधरी, स्वयंसेवक भंवराराम, समाजसेवी बाबूलाल ने भी अपने विचार रखे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें