रविवार, 22 मार्च 2015

सेना ने थार में किया युद्ध कला का प्रदर्शन



जैसलमेर थल सेना ने अंतर्राषट्रीय सीमा से लगते जैसलमेर के थार रेगिस्तान में बेहतर युद्धकला एवं सैन्य शक्ति का प्रदर्शन किया। पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज एक बार फिर जोरदार बम धमाकों से गुंजायमान हो उठी।



थल सेना ने दिन रात के ब्रेजन चेरीयट्स नामक फायर पावर प्रदर्शन के तहत अपने बेहतर युद्ध कला व अपनी मारक शक्ति का प्रदर्शन करते हुए विश्व में और खासकर दक्षिण एशिया में एक सैन्य शक्तिशाली देश होने का एहसास कराया।




सदर्न स्टार इंफोर्मेशन कैम्पेन के तहत कोनार्क कोर के अंतर्गत ब्लैक मेस ब्रिगेड ने काल्पनिक युद्ध की लड़ाई का नजारा पेश करते हुए दुश्मन के इलाके में ऐसी तबाही मचाने का प्रदर्शन किया कि पूरी फील्ड रेंज बम के धमाकों एवं धूल के गुब्बारों से पट गई।




इस अवसर पर कई उच्च सैन्य अधिकारी, जवान आदि मौजूद थे।




सेना की आर्टलरी, आम्र्ड,मेकेनाईज्ड ने मिलकर पोकरण फील्ड फायङ्क्षरग रेंज में आयोजित दिन रात के इस प्रदर्शन में शुक्रवार देर रात तक अपनी क्षमताओं, कुशलताओं और तैयारियों का प्रदर्शन किया।

फायङ्क्षरग रेंज में ब्लैक मेस ब्रिगेड ने जो युद्ध अभ्यास और फायर पावर प्रदर्शन दिखाया उसमें विश्व विख्यात टी-90 टैंक भी शामिल थे।

टी-90 टैंक दुनिया के सबसे नवीनतम एवं तकनीकी रूप से अत्याधुनिक टैंकों में शुमार है।दिन और रात के समय तेज गति, सटीक फायरिंग और इसका मजबूत कवच दुश्मन के छक्के छुड़ा देता है जिसका नजारा इस युद्ध अभ्यास में देखने को मिला।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें