सोमवार, 23 मार्च 2015

बाडमेर।निजी अस्पतालों की तर्ज पर निखरेगा राजकीय अस्पताल

बाडमेर। निजी अस्पतालों की तर्ज पर निखरेगा राजकीय अस्पताल
                                       
                                           साप्ताहिक समीक्षा बैठक हुई आयोजित 


बाडमेर, 23 मार्च। जिला अस्पताल समेत जिले के समस्त राजकीय अस्पतालों का निजी चिकित्सालयों की तर्ज पर रूप निखारा जाएगा तथा वहां पर स्वास्थ्य अनुकूल वातावरण बनाया जाएगा। इस संबंध में सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निर्देश दिए गए।

news के लिए चित्र परिणाम

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ. पी. बिश्नोई की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में चिकित्सा विभाग को आवश्यक कार्यवाही इसी माह तक करने को कहा गया। बिश्नोई ने बताया कि मार्च माह के अन्त तक जिले के सभी चिकित्सालयों में निर्बध कोष में उपलब्ध राशि का उपयोग कर ये सुविधाएं जुटाई जाए। उन्होने कहा कि सभी राजकीय चिकित्सालयों में रंग रोगन के अलावा आकर्षक बैंचों समेत बैठक व्यवस्था, प्रतिक्षा गृहों में भी निजी अस्पतालों की तरह बेहतर सुविधाए उपलब्ध कराई जाए ताकि वहां आने वाले मरीजों को स्वास्थ्य तथा सुकून भरा माहौल मिल सकें।

इस अवसर पर बिश्नोई ने जिले में परिवार कल्याण के मामलें में इस माह विशेष कार्ययोजना बनाकर उपलब्धियां अर्जित करने के निर्देश दिए। उन्होने इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाडी के कार्मिकों तथा आशा सहयागिनियों की सहायता लेकर परिवार नियोजन के प्रति प्रोत्साहन की हिदायत दी। इसके अलावा परिवार कल्याण के प्रोत्साहन के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं की सहायता लेने के भी निर्देश दिए। उन्होने जिले में आयोजित होने वाले परिवार कल्याण शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। उन्होने जिले में स्वाइन फ्लू की स्थिति पर तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश करने को कहा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिले में नियमित तथा सुचारू पेयजल आपूर्ति के निर्देश दिए। उन्होने गर्मीयों के मद्दे नजर पेयजल की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने पाईप लाईनों के लिकेेज शीध्र ठीक करवाने तथा खराब हैण्ड पम्पों की शीध्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए। बैठक में पेयजल योजनाओं के विद्युतिकरण आदि की प्रगति की समीक्षा पश्चात् अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बकाया विद्युतिकरण का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में शहर की सफाई व्यवस्था, आवारा पशुओं की रोकथाम, क्षतिग्रस्त सडकों कीे मरम्मत, अतिक्रमण हटाने, नालों के ओवरफ्लो संबंधी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होने नगर परिषद में एकीकृत नियन्त्रण कक्ष एक्टिव रखने के निर्देश दिए।

बैठक में नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. हेमन्त सिंघल, अधीक्षण अभियन्ता नेमाराम परिहार, अधिशाषी अभियन्ता मांगीलाल जाट सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें