सोमवार, 16 मार्च 2015

-बाड़मेर मंे पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन



युवा अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढे- शोबदार खा
-बाड़मेर मंे पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन
बाड़मेर 16 मार्च। ‘नेहरू युवा केन्द्र बाड़मेर द्वारा पड़ौस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजनस्थानीय पंचायत समिति सभा कक्ष में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए अल्पकसंख्यक कार्यक्रम अधिकारी शोबदार खा ने युवाओ को कहा कि जीवन में आगे बढने के लिए अपना लक्ष्य पहले से ही निर्धारित कर लेवे ताकि उसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए भरसक प्रयास करेै। युवा जब लक्ष्य से भटक जाता है तो वह सफल नहीं होता।,

उन्होने युवाओ से कहा कि दुनिया में जो भी व्यक्ति महान बना है वह अपना लक्ष्य लेकर चला है और इसी के कारण हम उनके बताये रास्ते पर चलने का आह्वान करते है। हम भी इस प्रकार के कार्य कर के इस दुनिया से विदा हो कि आने वाली पीढीया हमारे भी उदाहरण दे सके।

कार्यक्रम के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने कहा कि पड़ौस युवा संसद कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य युवाओ को ग्राम विकास में अपनी सक्रिय भागीदार बनाना है ताकि युवा अपने ग्राम की समस्याओ से अवगत हो कर उसके हल करने के लिये सही जगह पैरवी कर सके। जोशी ने कहा कि इसी कड़ी में जिले की 8 पंचायत समिति मुख्यालयो पर इस प्रकार के कार्यक्रमो का आयोजन किया जा रहा है।कार्यक्रम में युवा समाज सेवी हरखाराम भादू ने युवाओ से अपील कि की वे नशे की लत से स्वय भी दूर रहे तथा इस हेतु अपने युवा मंडल के जरिये जन जन में जागरूकता फैलाये ताकि आम जन नशे से दूर रहे। उन्होने कहा कि नशा करने वाला व्यक्ति अपने जीवन को ही खतरे में नही डालता बल्कि पुरे परिवार व समाज को इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ते है। समाज में जितनी भी बुराईया फैलती है उसकी जड़ में नशा ही होता है।

जिला समन्वयक साक्षरता के राजेश जोशी ने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पढे लिखे व्यक्ति के चार आंखे होती है। इसलिये शिक्षा ग्रहण करने की कोई उम्र नहीं होती । उन्होने युवाओ से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि जब बेटी पढती है तो पुरा परिवार पढता है।




प्रांरभ में नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने आगुन्तक अतिथियो का साफा व माला पहनाकर स्वागत किया। युवा पड़ौस संसद कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा कोर स्वंय सेवक हरदान राम, कार्यशाला में 40 गांवो के 80 से अधिक युवाओ ने भागीदार देकर अपने अपने गांव का घोषणा पत्र तैयार किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें