सोमवार, 16 मार्च 2015

बारिश, ओलो ने मचाई हर तरफ तबाही

बारिश, ओलो ने मचाई हर तरफ तबाही


जयपुर। खून पसीना मैने बहाया महिनों तक इसको सिंचाया कोपल फूटने से पौधा बनने तक हर दिन इसके लिए बिताया पहले मैं रोता रहा बारिश की एक - एक बूंद को लेकिन आसमानी बूदों ने कभी ना मेरा साथ निभाया अब जैसे तैसे फसल को मैने खून पिलायापसीना बहाया ना जाने कैसे इसको पका कर तैयार किया
लेकिन इस बीच पूरी मेहनत पर तूने क्या किया इतना बरसा कि सब बर्बाद कर दिया ये बूंदे आसमानी है लेकिन आंखे तो इंसानी है जीं हां आज बात उन बूदों की ही होगी जो जैसे ही जमीन पर गिरने गली आंखों से आंसू गिरने लगे और देखते ही देखते आंखों से सामने सब बर्बाद होता रहा।

hailstorm-rain-damaged-crops-in-rajasthan-99632

पाली। पाली में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से किसानों के माथे पर भी चिंता की लकीरें मंडराने लगी खेतों में खड़ी फसल इस बारिश से चौपट हो गई है तो इस बेमौसम बरसात से लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पडेगा।

अजमेर। अब बात करते है अजमेर की अजमेर में भी कई जगहों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई वहीं बारिश से किसानो की चिंता बढ़ा दी है नसीराबाद और पुष्कर के इलाकों में कई जगहों पर ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान हुआ आपको बता दें की गेहू चना और जीरे की फसलों को बेमौसम की बारिश और ओलवृष्ठी की नुकसान पहुंचा है। वहीं अजमेर के साथ बेमौसम बारिश से बिजयनगर में दिन में ही रात का नजारा लगने लगा। शहर और शहर के आसपास के इलाको में ओले भी गिरे व मूसलाधार बारिश ने लोगों को दहशत में ला दियाओलों की चादर सड़क पर बिछी नजर आईवहीं ओले गिरने से किसानों की फसल को भारी नुकसान हुआजिससे किसानों का चेहरा मायूस दिखाई दे रहा है।


बूंदी। बात अब बूंदी कीबूंदी में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरे जिसके चलते आम जन-जीवन काफी प्रभावित हुआवहीं ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान हुआ बूंदी के नैनवा उपखण्ड के झोपड़े गांव में बारिश एक परिवार पर कहर बनकर टूटीबारिश के कारण पक्का मकान ढहने से 2 सगे भाइयों की मौत हो गईपूरा मकान मलबे में तब्दील हो गयासूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और मलबा हटाकर दबे लोगों को निकला गया करीब एक घंटे की मेहनत के बाद मलबे में से घायलो निकाला गया तब तक दो लोगों की मौत हो चुकी थीजबकि 4 बच्चे और एक महिला घायल हैपुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती करवा दिया है।



अलवर। अलवर जिले के उमरैण पंचायत समिति क्षेत्र के करीब एक दर्जन से अधिक गांवों में दोपहर बाद हुई ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद हो गई है ! जिससे किसानो के चेहरे पर मायूसी छाई हुई है ! किसानों के सामने रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है ! ओले से गेंहू ,सरसों और प्याज की फसल में अस्सी फीसदी से अधिक नुकसान हुआ हैअलवर जिले में पिछले दो दिन से रुक रुक कर बारिश दौर जारी है ! इससे सर्दी ठिठुरन बढ़ गई है ! बारिश के साथ जिले में कई क्षेत्रो में चने के आकार के ओले गिरने से फसलो में नुकसान हुआ है।


कोटा। प्रदेश में मौसम के सितम के चलते किसानो की फसलें काफी बर्बाद हुई है ऐसे में हाडौती क्षेत्र में भी किसानो की गेहूं के साथ धनिया और सरसो की फसलों में हुए नुकसान का मुआवजा जल्द किसानो को दिये जाने का वादा बीजेपी के सांसद ने किया है। कोटा बून्दी के सांसद ओमबिरला ने मुख्यमंत्री वसुधरा राजे और केन्द्रीय मंत्रालय से बर्बाद हुई फसलो का सर्वे कर उचित मुआवजा जल्द देने की मांग की है सांसद बिरला ने जिला प्रशासन को सर्वे के मामले में कोताही बरतने पर कढी कार्रवाई की भी चेतावनी दी है।


कोटा में एक बार फिर देर शाम मौसम ने पलटा खाया तेज बारिश के साथ मोटे मोटे ओले गिरने से यातायात बाधित हो गया वही तापमान में गिरावट से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया तेज बारिश ओला वृष्टि से किसानों की फसलों को भारी नकसान हुआ है।


भीलवाड़ा। भीलवाड़ा जिले के कई ईलाकों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि से काफी नुकसान हुआ है। जिले के मंगरोप,भोली,कुम्हारियां ग्राम में ओले के कारण कई कच्चे मकानों की छतें टुट गई जिसके कारण ग्रामीणों को रहने और खाने की समस्याओं ने आ घेरा हैं। करीब अंडे के आकार के ओले गिरने से कई ग्रामीण भी घायल हो गये। जिन्हे उपचार के लिए प्राथमिक चिकित्सालय में ले जाया गयाफिलहाल ग्रामीणों को सरकारी स्कुलों में ठहराने और खाने की व्यवस्था की जा रही हैं, ओलावृष्टि से किसानो की फसलें पूरी तरह तबाह हो गई है

टोंक। टोंक में पिछले 24 घंटे से जारी मूसलाधार बारिश और आकाशीय बिजली के कहर से जिले मे दो की मौत और करीब आधा दर्जन लोगों के घायल होने की खबर ने लोगों में दहशत फैल गई, उनियारा के दोबड़िया गांव में एक पक्के मकान की छत पर आकाशीय बिजली गिरने से एक ढाई वर्षीय मासूम बालिका की मौके पर ही मौत हो गई और तीन अन्य महिलाएं घायल हो गई, वहीं टोडारायसिंह क्षेत्र के एलएंडटी रोड के पास मवेशी चरा रहे एक चरवाहे की आकाशीय बिजली गिर जाने से मौत हो गई और कई मवेशी भी काल का ग्रास बन गएवहीं हादसे की सूचना मिलते ही देवली उनियारा विधायक राजेंद्र गुर्जर घायलों की कुशलक्षेम पूछने सआदत अस्पताल पहुंचे और मृतक और घायलों के परिजनों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दिलवाए जाने का आश्वासन दिया




राजस्थान में दो दिन से जारी बारिश और ओलावृष्टि के बीच सरसो और गेंहू की फसल को भारी नुकसान हुआ हैखेतों में सरसों की पौध गिरने लगी है और गेहूं की बालियां झड़ने लगी है वहीं इस बारिश के बाद चना, धनियास, प्याज और जीरे को भी भारी नुकसान हुआ है प्रदेश के 21 जिलों में लाखों हैक्टेयर में खड़ी फसल गिर गई है बारिश के कारण किसानों को जल्दबाजी में फसले मंडी में लानी पड़ रही है जिसके कारण उपज का ठीक-ठीक दाम भी उनको नहीं मिल पा रहा हैउधर कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने फसलों को हुए नुकसान के लिए कलेक्टरों को गश्त गिरदावरी के आदेश दिये हैं सैनी ने बताया कि 1 मार्च से 31 मार्च तक पांच मिलीमीटर से 25 एमएम बारिश वाले इलाकों में गिरदावरी के जरिए फसल खराबे का आंकलन करके सरकार को रिपोर्ट दी जाएगी सरकार किसान की मदद के लिए तैयार हैकृषि मंत्री किसान को मौसम आधारित फसल बीमा के आधार पर मुआवजा देने की बात कह रहे हैं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें