बुधवार, 18 मार्च 2015

बाडमेर सीमांचल यात्रा का आगाज आज से


बाडमेर सीमांचल यात्रा का आगाज आज से
बाडमेर, 18 मार्च। भारत की समृद्व सां
स्कृतिक धरोहर को संरक्षण तथा संवर्धन प्रदान करने एवं जनमानस से जोड़ने के उद्देश्य से भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा स्थापित उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र इलाहबाद द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से 19 से 24 मार्च तक छः दिवसीय सांस्कृतिक यात्रा कार्यक्रम सीमांचल यात्रा 2015 का आयोजन किया जाएगा।


राजस्थान दिवस समारोह के अवसर पर 19 मार्च को यह कार्यक्रम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्टेशन रोड़ के मंच पर, 20 मार्च को तिलवाड़ा पशुमेला मैदान, 21 मार्च को चौहटन के ग्राम पंचायत मैदान, 22 मार्च को धोरीमना में मरूधर विद्यापीठ विद्यालय, 23 मार्च को तेजूराम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गडरारोड़ व 24 मार्च को बालोतरा के पंचायत समिति प्रांगण में होगा।

सीमांचल यात्रा 2015 कार्यक्रम का शुभारम्भ 19 मार्च को सांयकाल 7 बजे बाड़मेर के रा.उ.मा.वि. स्टेशन रोड़ के मंच पर होगा। इस कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश के ब्रज क्षेत्र से पं. गिरधर गोपाल शर्मा एवं दल को बृज के लोकगीतों रसिया, होली भजन, मयूरनृत्य, फूलो की होली ऐसी आकर्षक प्रस्तुतियों हेतु आमंत्रित किया गया है। वहीं हरियाणा की माटी की सोंधी महक को लोकगीतों और लोक नृत्य पनिहारी, फाग नृत्य, घूमर के लिये भिवानी हरियाणा से कैलाश लाहौट को साथी कलाकारों के साथ व मध्यप्रदेश के बुन्देलखण्ड अंचल की मनभावन लोक विद्या बधाईनृत्य, बरेदीनृत्य आदि के लिये सागर के अतिश नेमा दल एवं भारत के पूर्वोत्तर राज्य माणिपुर इम्फाल से एच. गुना एवं दल को आंमत्रित किया गया है। साथ ही मांगणिहार गायन के लिये अली खान एवं दल अपने साथियों के साथ आएगे। यह निःशुल्क कार्यक्रम बाड़मेर वासियों के लिये आयोजित किया जा रहा है। केन्द्र निदेशक गोरव कृष्ण वंसल ने सभी बाड़मेर शहर के वासियों को इस कार्यक्रम में सादर आमंत्रित किया है और भारत की समृद्व सांस्कृतिक धरोहर को देखने व जानने की अपील की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें