गुरुवार, 5 मार्च 2015

जैसलमेर खबरदार, महिला सैलानियों को परेशान किया तो



खबरदार, महिला सैलानियों को परेशान किया तो




जैसलमेर होली पर्व के नाम पर देसी-विदेशी महिलाओं को परेशान करने वाले लोगों की अब खैर नहीं है। विगत होली के दिनों में होली पर्व के दौरान महिला सैलानियों को परेशान करने की घटनाएं सामने आने पर इस बार पुलिस महकमे ने सख्त रुप अपना लिया है।


ऐसे में होली की मस्ती में सैलानियों, विशेषकर महिला पर्यटकों को परेशान करने वाले लोगों को अब सावधान होने की जरुरत है।


पुलिस मोबाइल टीमों व पुलिस जाब्ते के साथ-साथ ऐसे पुलिसकर्मियों को भी नियुक्त किया गया है, जो सादे वस्त्रों में दिखेंगे और पहचान में भी नहीं आएंगे, लेकिन उनका काम होगा ऐसे असामाजिक तत्वों पर नकेल कसना। ये पुलिसकर्मी जैसलमेर के सोनार किले सहित गोपा चौक, हनुमान चौराहा, सदर बाजार, गड़ीसर मार्ग, स्वर्णनगरी चौराहा, रिंग रोड, शिव रोड, गांधी चौक, गांधी कॉलोनी सहित मुख्य मार्गों पर नजर रखेंगे। इस दौरान यदि कोई व्यक्ति या समूह होली मनाने के नाम पर यदि महिला सैलानियों को जबरन रंग या गुलाल लगाते या परेशान करते पाए गए तो सादे वस्त्रों में ये पुलिसकर्मी तुरंत ऐसे लोगों की धरपकड़ करेंगे।


न तर्क काम आएगा और न ही सिफारिश
गत वर्षों में होली की हुड़दंग के नाम पर विदेशी महिलाओं से हो रही छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए इस बार पुलिस महकमे ने सख्त रुप बना लिया है। न कोई तर्क और न ही कोई सिफारिश नहीं सुनने का मानस भी पुलिस के मुखिया बना चुके हैं। हर बार होली पर्व के दौरान स्वर्णनगरी में शांति व सुकून के पल बिताने आने वाले सैलानियों को कुछ लोग परेशान करते है और न केवल उन्हें जबरन रंग या गुलाल लगाते हैं, बल्कि छेड़छाड़ करने से भी बाज नहीं आते। इस कारण स्वर्णनगरी की साख भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खराब होती है।


रोकेंगे जबरन होली खेलने वालों को
जैसलमेर में होली के दिन मुख्य चौराहों व रास्तों पर पुलिस जाब्ता तैनात रहेगा और मोबाइल गाडिय़ां भी संचालित होगी। पर्यटन स्थलों पर पुलिस की निगरानी रहेगी, ताकि सैलानियों को परेशान करने की घटनाओं को रोका जा सके।
- डॉ। राजीव पचार, पुलिस अधीक्षक, जैसलमेर


सीसुब के जवान उत्साहित
जैसलमेर । होली पर्व पर अपने परिवार से सैकड़ों किमी दूर रहने वाले सीमा सुरक्षा बल के जवान, अपने साथियों के साथ खुशियां मनाएंगे। वे मन में तो परिवार व परिचितों के साथ होली खेलने की आरजू रखते हैं, लेकिन अगले ही पल उन्हें सरहद की निगरानी के दायित्व का बोध होता है और वे जुट जाते हैं कर्तव्य पथ पर निर्वहन करने को। पर्व की खुशियों से उत्साहित गुलाल से होली खेलने के दौरान फिल्मी गीतों पर नाचते भी है और गाते भी हैं।


अपने परिजनों से सैकड़ों किमी दूर ऐसे सुरक्षा प्रहरियों को होली पर घर जैसा माहौल देने का प्रयास सीमा सुरक्षा बल की ओर से किया जा रहा है। अलग प्रदेश, स्थान, माहौल व भाषा होने के बावजूद सभी जवान एक दूसरे से होली खेलकर पर्व की खुशियां मनाने को लेकर उत्साहित है, वहीं वे विविधता में एकता का संदेश भी देना चाहते हैं।


गौरतलब है कि सीमा सुरक्षा बल के जवान अपने परिवार से दूर रहकर पर्व का लुत्फ नहीं उठा पाते, ऐसे में सीसुब जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिए जवानों व अधिकारियों का सामूहिक रुप से होली पर्व मनाने का प्रयास करता है, ताकि जवानों को यहां परिवार जैसा महसूस हो और घर व परिजनों की कमी महसूस नहीं हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें