मंगलवार, 17 मार्च 2015

सरपंच के बारह की उम्र में पहली संतान!



बांसवाड़ा

सरपंच के 12 वर्ष की उम्र में पहली संतान...। तो कहीं शैक्षणिक योग्यता की वास्तविकता पर बवाल। पंचायत चुनाव में शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता के बाद कथित फर्जी दस्तावेजों एवं संतान सहित अन्य तथ्यों को छुपाकर सरपंच की कुर्सी तक पहुंचे जनप्रतिनिधियों के खिलाफ कुछ एेसी ही शिकायतें जांच आदेशों में ही रेंग रही है।




जिला प्रशासन तक पहुंची करीब 150 शिकायतों में से अब तक महज 10 की रिपोर्ट मिली है। ये दस मामले भी एेसे हैं, जिनमें शिकायतें गलत पाई गई हैं। वही जो शिकायतें सत्यता के समीप हैं, उनकी रिपोर्ट ही प्रशासन तक नहीं पहुंची है। शिकायतकर्ता अब न्यायालयों तक पहुंच रहे हैं।




इनका कहना है

150 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिनमें से कुछ की रिपोर्ट आई है। उपखण्ड अधिकारियों के माध्यम से जांच कराई जा रही है। रिपोर्ट आने पर ही आगे की कार्रवाई होगी।

प्रकाश राजपुरोहित, कलक्टर बांसवाड़ा




अंकतालिका में यह अंकन

सज्जनगढ़ पंचायत समिति की एक ग्राम पंचायत के सरपंच की निजी विद्यालय की पांचवी उत्तीर्ण की अंकतालिका है। जिसमें जन्म दिनांक 5 मई 1985 अंकित है। वहीं पहली संतान को लेकर दिए विवरण में पुत्री की जन्म दिनांक 31 जनवरी 1997 दर्ज है। एेसे में करीब 12 वर्ष की उम्र में सरपंच के पहली संतान होने की जानकारी सामने आ रही है, जो संदेह के दायरे में है। ऐसे ही मामले प्रदेश के अन्य जिलों में भी सामने आ चुके हैं।




रिपोर्ट में चार संतान की पुष्टि

एक ग्राम पंचायत के सरपंच के चार संतानों की पुष्टि खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी की रिपोर्ट में हो रही है। नियमानुसार दो से अधिक संतान पर चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। रिपोर्ट में चारों संतानों की जन्म दिनांक 31 जुलाई 2000, 21 मई 03, 26 जुलाई 05 एवं 6 जुलाई 07 का उल्लेख है।




आरटीआई में भी पुष्टि

जिले की 11 पंचायत समितियों की विभिन्न ग्राम पंचायतों में ग्रामीण ही इस संबंध में शिकायतें कर रहे हंै। प्रशासनिक जांच में देरी से खफा कई ग्रामीणों ने आरटीआई में दस्तावेज निकलवाकर गड़बड़ी की पुष्टि भी कर दी है, लेकिन कुछ मामले न्यायालय में तो कुछ में विभागीय जांच रिपोर्ट प्रशासन तक नहीं पहुंचने से कार्रवाई अधर में है।




इधर, कार्रवाई में देरी से खफा ग्रामीणों ने संघर्ष समिति बनाने का एेलान भी किया है। मोहनलाल बारिया ने बताया कि 18 मार्च दोपहर बारह बजे उपाध्याय पार्क में समिति का गठन कर आंदोलन छेड़ा जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें