सोमवार, 16 मार्च 2015

राजस्थान में ग्राम पंचायत स्तर पर लगेंगे माइक्रो एटीएम

राजस्थान में ग्राम पंचायत स्तर पर लगेंगे माइक्रो एटीएम 



जयपुर ग्राम पंचायतों में लगने वाले माइक्रो एटीएम से ग्रामीण एक दिन में अधिकतम एक हजार रूपए की राशि निकाल सकेंगे। स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया या स्टेट बैंक समूह के बैंक के डेबिट कार्ड से राशि निकालने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।



मुख्यमंत्री ने आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में ग्राम पंचायत स्तर पर अटल सेवा केन्द्रों पर माइक्रो एटीएम लगाने की घोषणा की थी। यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार व स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के बीच समझौता हो चुका है।




इसके अनुसार ग्रामीण एक दिन में 1 हजार रूपए तक सौ के गुणक में राशि निकाल सकेंगे। अन्य बैंक का डेबिट कार्ड होने पर राशि की प्रति निकासी पर दस रूपए तक का शुल्क लगेगा।




प्रदेश में बैंकों के एटीएम अभी केवल ब्लॉक स्तर तक ही लगे हुए हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर माइक्रो एटीएम लगाने से ग्रामीणों को अधिक सुविधा मिलेगी। प्रायोगिक तौर पर राजधानी स्थित सचिवालय, उच्च न्यायालय व गवर्नमेंट हॉस्टल में माइक्रो एटीएम लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा जयपुर जिले के वाटिका, विधाणी व गोनेर में ये मशीने लगाई जा चुकी हैं। इस महीने तक ढाई हजार स्थानों पर इन्हें लगाया जाएगा।




ऎसे मिलेगी राहत

माइक्रो एटीएम मशीन एक हैण्ड डिवाइस है। यह डिवाइस अटल सेवा केन्द्रों पर स्थित ई-मित्र कियोस्क पर होगी। इसमें डेबिट कार्ड को स्वैप करने पर ग्रामीण व्यक्ति के बैंक खाते से उतनी राशि डेबिट हो जाएगी। कियोस्कधारी अपने पास से उतनी राशि उस व्यक्ति को दे देगा। अगले दिन बैंक कियोस्कधारी के खाते में वह राशि डाल देगा।




इसकी भी शुरूआत

मुख्यमंत्री ने बजट में अटल सेवा केन्द्रों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर गोविन्दगढ़ पंचायत समिति की 25 ग्राम पंचायतों में यह सुविधा शुरू कर दी गई है। इससे ग्राम पंचायतों को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजधानी और संबंधित जिले से जोड़ा जा सकेगा।




भुगतान की भी सुविधा

ग्रामीणों को माइक्रो एटीएम के माध्यम से विभिन्न बिलों के भुगतान की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए निर्घारित शुल्क उनके बैंक खाते में से डेबिट होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें