सोमवार, 16 मार्च 2015

मनरेगा भुगतान अब आधार से



महात्मा गांधी नरेगा के तहत कार्यरत श्रमिकों को 1 अप्रेल से आधार आधारित भुगतान किया जाएगा। इस सम्बंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में निर्देश जारी किए हैं।



ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के ईजीएस आयुक्त रोहित कुमार ने राज्य के सभी जिला कार्यक्रम समन्वयक (जिला कलक्टर) को जारी किए सर्कुलर में आधार सीडिंग के कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं। सर्कुलर में बताया है कि जॉब कार्डधारी नरेगा श्रमिक, जिनके यूआईडी/ईआईडी नम्बर जारी किए जा चुके हैं, उनकी सीडिंग नरेगा सॉफ्ट में करवाया जाए।




सर्कुलर में बताया है कि नरेगा सॉफ्ट में कार्य मांग के समय यूआईडी/ ईआईडी




प्रविष्टि का विकल्प उपलबध करवा दिया गया है। जारी निर्देश के मुताबिक जिन श्रमिकों के यूआईडी/ईआईडी नम्बर नहीं हैं, उनके रजिस्ट्रेशन के लिए पंचायत समिति स्तर पर स्थापित परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर (पीईसी) से सम्पर्क कर विशेष आधार रजिस्ट्रेशन कैम्प आयोजित करने के लिए कहा है।




राज्य में अभी 7 लाख यूआईडी नम्बर को वेरीफाई किया जाना शेष है। ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत एलडीसी आदि को फिजिकल वेरीफिकेशन करवाकर नरेगा सॉफ्ट में अपडेट करने के लिए कहा है।




लगेंगे विशेष शिविर

जारी निर्देश में बताया है कि जिन क्षेत्रों में आधार रजिस्ट्रेशन कम हुआ है, वहां का आंकलन करते हुए जिला कलक्टर विशेष कैम्प के माध्यम से ईआईडी नम्बर जारी करवाएं। साथ ही कार्य मांग के समय यदि श्रमिक के पास यूआईडी/ ईआईडी नम्बर नहीं है तो कार्यक्रम अधिकारी को निकट के पीईसी से श्रमिक का ईआईडी नम्बर प्राप्त करने के निर्देश भी दिए हैं। आने वाला खर्च प्रशासनिक मद में वहन होगा।




...श्रमिकों के निवास से लेना होगा नम्बर

निर्देश में बताया है कि ऐसे श्रमिक जिनके यूआईडी नम्बर जारी है, लेकिन नरेगा सॉफ्ट में सीडिंग नहीं है, इसके लिए ग्राम पंचायत पर कार्यरत जीआरएस/एलडीसी को श्रमिक के निवास स्थान पर जाकर नम्बर प्राप्त करें। साथ ही बैंक खाते का विवरण लेते हुए यूआईडी नम्बर बैंक में जमा कराएं, जिससे, नम्बर को बैंक खाते के साथ जोडऩे के लिए नेशनल पैमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडियाÓ (एनपीसीआई) को भेजा जा सके।




मिले हैं निर्देश

इस सम्बंध में निर्देश मिले हैं। जिनके रजिस्ट्रेशन नहीं हैं, उनके लिए विशेष कैम्प लगेंगे।

आर.डी.मीणा

सीईओ, जिला परिषद भरतपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें