गुरुवार, 12 मार्च 2015

पुलिस महकमे में तबादलों की कवायद शुरू



जयपुर डीजीपी पद पर मनोज भट्ट की नियुक्ति के बाद अब सैकैंड, थर्ड और फॉर्थ लाइन के पुलिस अफसरों के तबादलों की सूची का सभी को इंतजार है। इनमें एडीजी से लेकर एसपी तक वे अधिकारी भी शामिल हैं जिनको प्रमोशन तो मिल गया है, लेकिन कुर्सी अभी वहीं पुरानी है।



माना ये भी जा रहा है कि नए डीजीपी के तालमेल के हिसाब से पुलिस मुख्यालय में कई बड़ों पदों और जिलों के एसपी भी बदले जाएंगे।




सूत्रों के अनुसार राजस्थान पुलिस महकमे में डीजीपी पद की दौड़ खत्म होने के बाद अब आला अफसरों के तबादलों को लेकर रस्साकस्सी शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में पहले चरण में पुलिस महकमे में एडीजी से लेकर आईपीएस और दूसरे चरण में आरपीएस व अन्य स्तर के अधिकारियों के तबादले होने हैं।




सरकार ने एक जनवरी को 2015 को दो आईजी को एडीजी, चार डीआईजी को आईजी और आठ एसपी को डीआईजी पद पर प्रमोट किया था। इन अधिकारियों को प्रमोशन तो मिल गया है लेकिन नई पोस्टिंग नहीं मिली है। इसके अलावा मुख्यालय में कई रिक्त पदों और कई जिलों की कमान भी बदली जानी है।




पहले माना जा रहा था कि डीजीपी पद के साथ ही एक सूची इन अधिकारियों की भी जारी कर दी जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया हैं। अब राज्य सरकार की मर्जी पर निर्भर है कि ये तबादला सूची कब जारी करे, लेकिन इतना तो तय है कि प्रमोशन के बाद एक दो अधिकारियों को छोड़कर सभी इस सूची का इंतजार कर रहे हैं।




इन अधिकारियों पर निगाहें

जंगा श्री निवास राव एडीजी के तौर पर प्रमोट हो चुके हैं, लेकिन अभी तक जयपुर पुलिस कमिश्नर के पद पर ही काम कर रहे हैं। उन्हें नई पोस्टिंग दी जानी है।




कोटा रेंज आईजी रवि प्रकाश मेहरा को एडीजी बनाया जा चुका है उन्हें नई जिम्मेदारी दी जानी है।

विशाल बंसल, हवासिंह घुमरियां,डॉ गिरिराज मीणा, गुरूचरण राय, गिरधारी लाल शर्मा को डीआईजी से आईजी पद पर प्रमोट किया गया है। लेकिन अभी तक ये अधिकारी अपने पुराने पदों पर ही काम कर रहे हैं।




हरिप्रसाद शर्मा, महेंद्र सिंह और एच राघवेंद्र सुहासा सहित आठ एसपी हैं जिन्हें डीआईजी बनाया गया है। इन अधिकारियों को नई पोस्टिंग मिलने से श्रीगंगानगर, नागौर और अजमेर में नए एसपी लगाए जाएंगे।




जयपुर के नॉर्थ जिले की कमान प्रफुल्ल कुमार को दे रखी है लेकिन उनकी पोस्टिंग विजिलेंस में है। इस लिहाजे से उन्हें दोनों में से एक जिम्मेदारी से मुक्त किया जाएगा।




अजमेर जीआरपी एसपी से निलंबित कृष्ण सहाय मीणा और निलंबन के बाद बहाल हुए अजय सिंह और राजेश मीणा को भी सरकार जल्द नई नियुक्तियां दे सकती हैं।




नए डीजीपी के आने के बाद अब उम्मीद है कि कई जिलों में लगे एसपी और आरपीएस अधिकारी भी बदले जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें