बुधवार, 18 मार्च 2015

गुड़गांव गायों को मिलेगी विशेष पहचान, जारी होगा 'आधार' नंबर

गुड़गांव गायों को मिलेगी विशेष पहचान,  जारी होगा 'आधार' नंबर 


गुड़गांव। हरियाणा की खट्टर सरकार ने गौ संरक्षण और गौ संवर्धन कानून पास कराने के बाद अब नया कदम उठाया है। राज्य में गायों की पहचान के लिए 'आधार' जारी किया जाएगा। दरअसल सरकार अब गायों के लिए आधार की तर्ज पर यूनिक आइडेंटिफिकेशन (यूआईडी) नंबर जारी करने की तैयारी में हैं।




एक अंग्रेजी दैनिक अखबार के मुताबिक सरकरार के इस फैसले के पीछे का उद्देश्य गायों को स्पेशल पहचाना दिलाना है। इस फैसले के बाद यूआईडी की तर्ज पर गायों की देसी नस्ल को विशेष पहचान टैग लगाया जाएगा। इस टैग में आधार नंबर की तरह ही 12 अकों का यूनिक नंबर होगा जो कि गाय के गले में लटका होगा। सूत्रों के मुताबिक इस कार्यक्रम की शुरुआत अगले महीने से हरियाणा के कुछ ब्लॉक में ट्रायल के तौर पर होगा। सरकार का कहना है कि इससे गायों में किसी खतरनाक बीमारी फैलने की स्थिति से भी निपटने में मदद मिलेगी।




हरियाणा पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव महावीर सिंह ने बताया कि इस योजना का मकसद गायों को उनकी पहचान देना और गायों की सुरक्षा और स्वास्थ्य पर नजर रखना तथा सुविधा मुहैया करवाना है।




विशेष टैग की खूबी

गायों के लिए जारी होने वाले आधार नंबर के लिए स्पेशल टैग तैयार किए जाएंगे। इस टैग में गाय की तस्वीर, नस्ल, रंग और शारीरिक बनावट के साथ ही उम्र की जानकारी होगी। हरियाणा सरकार इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय डेयरी कार्यक्रम के तहत शुरू हो जाएगा।




बीमारियों से बचेंगी गायें

सूत्रों के अनुसार हरियाणा सरकार का इस कार्यक्रम को शुरू करने का उद्देश्य गायों को खास सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देना है। ताकि कोई गंभीर बीमारी फैलने की स्थिति में भी उस पर आसानी से काबू पाया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें