रविवार, 29 मार्च 2015

न्यूजीलैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार बना चैंपियन



मेलबर्न

माइकल क्लार्क के शानदार अर्धशतक, मिशेल जॉनसन और जेम्स फॉकनर की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर 5वीं बार आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया।
Australia vs New Zealand at Melbourne live


न्यूजीलैंड ने 45 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 183 रनों पर ढेर हो गई, जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 33.1 ओवर में 3 विकेट खोकर 186 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया।




न्यूजीलैंड से जीत के लिए मिले 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करने ऑस्ट्रेलिया की ओर से सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और आरोन उतरे लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने 1.4वें ओवर में न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई।




ऑस्ट्रेलिया की ओर से आरोन फिंच बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए। फिंच के बाद डेविड वार्नर ने स्टीवन स्मिथ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की और न्यूजीलैंड को संकट में डाल दिया।




वार्नर (45) को मैट हेनरी ने ग्रांट इलियट के हाथों कैच कराया और चलता किया। इसके बाद स्मिथ और क्लार्क ने सूझबूझ भरी बैटिंग करते हुए टीम के स्कोर को 175 रनों तक पहुंचा था कि क्लार्क को मैट हेनरी ने 74 के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। हालाकि तब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए महज जीत की औपचारिकता ही रह गई थी। क्लार्क के बाद शेन वाटसन आए और दोनों ने मिलकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया और ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से जीत दिला दी।




टॉस जीतकर न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम और मार्टिन गुप्तिल उतरे। लेकिन न्यूजीलैंड टीम के स्टार क्रिकेटर और कप्तान ब्रैंडन मैकुलम को पहले ओवर की पांचवी गेंद पर मिशेल स्टार्क ने शुन्य पर पवेलियन भेजकर कीवी खेमे में खलबली मचा दी। ब्रैंडन मैकुलम के बाद केन विलियम्सन साथी खिलाड़ी मार्टिन गुप्तिल का साथ देने के लिए आए।




गुप्तिल और केन विलियम्सन क्रीज ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया लेकिन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी हो पाई थी कि मार्टिन गुप्तिल (15) 11.2वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। गुप्तिल के बाद 12.2वें ओवर में केन विलियम्सन भी मिशेल जॉनसन की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड हो गए।




जल्द-जल्द दो विकेट गिरने के बाद कीवी टीम दबाव में आ गई लेकिन रॉस टेलर और ग्रांट इलियट ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाया और टीम के स्कोर को 35 ओवर में 150 रनों तक पहुंचाया लेकिन 36वें ओवर में गेंदबाजी करने के लिए आए जेम्स फॉकनर ने पहली गेंद पर रॉस टेलर (40 रन, 72 गेंद) को ब्रैड हॉडिन के हाथों विकेट के पीछे लपकवाकर कीवी टीम को झटका दिया।




इसके बाद बैटिंग के लिए न्यूजीलैंड के हरफनमौला क्रिकेटर कोरी एंडरसन बैटिंग के लिए आए लेकिन उन्हें भी फॉकनर ने अगली गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। एंडरसन ने 2 गेंदों का सामना किया और बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए।




एंडरसन के बाद बैटिंग के लिए ल्यूक रोंची आए लेकिन 36.2वें ओवर में ल्यूक रोंची भी मिशेल स्टार्क की गेंद पर माइकल क्लार्क को कैच थमा बैठे और चलते बने। वहीं दूसरी तरफ ग्रांट इलियट खड़े रहे और लगातार तीन विकेट गिरता देखते रहे। रोंची के बाद इलियट का साथ देने के लिए डेनियल विटोरी आए।




दोनों बल्लेबाज टीम के स्कोर को 41 ओवर में 167 रनों तक पहुंचा पाए थे विटोरी 9 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। विटोरी के बाद टीम के स्कोर में 4 रन ही जुड़ पाए थे कि इलियट 82 गेंद में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 83 रन बनाकर चलते बने। इलियट के आउट होने के बाद मैट हेनरी (0) और टिम साउदी (11 रन, रन आउट हो गए और न्यूजीलैंड की पूरी टीम 45 ओवर में 183 रनों पर ढेर हो गई।




ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेम्स फॉकरन और मिशेल जॉनसन ने 3-3, मिशेल स्टार्क ने 2 जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने 1 विकेट झटके। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 2 जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 1 विकेट झटके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें