मंगलवार, 24 मार्च 2015

बाड़मेर-जैसलमेर में पारा 40 पार

बाड़मेर-जैसलमेर में पारा 40 पार


जोधपुर थार पर सूरज के आंखें तरेरने के चलते सोमवार को बाड़मेर-जैसलमेर सहित कई रेगिस्तानी हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। वहीं, जोधपुर में यह चालीस के करीब ही 39.5 डिग्री पर पहुंच गया। गर्मी की वजह से पंखे पूरी गति से चलाने पड़े। कुछ दफ्तरों और घरों में एसी शुरू कर दिए गए। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मौसम में किसी बड़े बदलाव से इनकार किया है।
temperature increase, summer start in jodhpur
सूर्यनगरी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 20.2 और अधिकतम 39.5 डिग्री रहा। सुबह से ही तेज धूप निकलने से तपिश जैसा ही मौसम रहा। दिन बढऩे के साथ चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान कर दिया।
धूप में खड़े दुपहिया व चार पहिया वाहन भी गर्म होने लग गए, जिससे गाड़ी चलाना भी मुश्किल हो रहा था। दोपहर में तो हालत यह थी कि बगैर पंखे पसीना आने लग गया। पंखे भी तेज गति से चलाने पड़े।
कुछ दफ्तरों में एसी ऑन करने पड़ गए तो कहीं सेंट्रल कूलिंग सिस्टम और कूलर की मरम्मत का कार्य शुरू हो गया। बाड़मेर और जैसलमेर में गर्मी का मौसम रहा। बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 23.5 व अधिकतम 40.6 डिग्री रहा। वहीं, जैसलमेर में रात का तापमान 22.8 व दिन का 40.3 डिग्री मापा गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें