रविवार, 15 मार्च 2015

20 मार्च से डेजर्ट नेशनल पार्क में वन्यजीवों की गिनती



विश्व में तेजी से लुप्त होते जा रहे पक्षी 'द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड' (गोंडावण) और अन्य दुलर्भ वन्यजीवों की गणना का काम जैसलमेर-बाड़मेर के डेजर्ट नेशनल पार्क में आगामी 20 मार्च से शुरु होगा।



डेजर्ट नेशनल पार्क के डिप्टी डायरेक्टर अनूप के आर ने शुक्रवार को यहां बताया कि जैसलमेर बाड़मेर में फैले डेजर्ट नेशनल पार्क के साथ पोकरण फील्ड फायङ्क्षरग रेंज व ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के संभावित अन्य विचरण स्थलों पर आगामी 20 मार्च से गोडावण एवं अन्य वन्यजीव प्राणियों की गणना की जाएगी।




इस गणना के लिए करीब 25 हजार 500 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र चिह्नित किया गया है और कुल 118 ब्लॉक बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह पूरी गणना वैज्ञानिक ढंग से की जाएगी तथा भारतीय वन्यजीव प्राणी संस्थान के वैज्ञानिक वाई बी झाला की देखरेख में की जाएगी।




इस गणना के लिए कुल 18 दल बनाए गए हैं जिसमें भारतीय वन्यजीव प्राणी संस्थान के जैविक शोधकर्ता, विशेषज्ञ एवं वन विभाग के विशेषज्ञ भाग लेंगे।




मुख्य वनसंरक्षक गोविन्द सागर भारद्वाज ने बताया कि यह गणना इस मायने में काफी महत्वपूर्ण है कि गोडावण की 70 फीसदी संख्या जैसलमेर में ही हैं तथा यहां गोडावण को लुप्त होने से बचाने के लिए कई योजनाओं पर कार्य चल रहा हैं।




उसके अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं। गत वर्ष दो अंडों से गोडावण के दो बच्चे भी बाहर आए हैं। उन्होंने बताया कि इस बार वन्यजीव प्राणियों की गणना के खास इंतजाम किए हैं तथा योजनाबद्ध तरीके से इस गणना को अंजाम दिया जाएगा।




इस गणना में चिन्कारा, हिरण, काले खरगोश, जंगली बिल्ली, रेगिस्तानी लोमड़ी जैसे जीवों की गणना भी की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें