सोमवार, 16 फ़रवरी 2015

जोधपुर भारतीय वायुसेना द्वारा संचालित सफाई अभियान


जोधपुर  भारतीय वायुसेना द्वारा संचालित सफाई अभियान



जोधपुर   वायुसेना स्टेशन, जोधपुर ने सोमवार को जोधपुर की हवाई पट्टी के इर्द-गिर्द एयरोस्पेस सुरक्षा सप्ताह के दौरान सफाई अभियान संचालित किया। सफाई अभियान का संचालन शहर को साफ रखने के लिए आमजन में जागरूकता फैलाना है तथा पक्षियों के टकराने से विमान-हादसों को रोकना है। वायुसेना पत्नी कल्याण संघ-स्थानीय (आफवा-एल) की अध्यक्षा श्रीमती भाग्यश्री विधाते के नेतृत्व में वायुसंगिनियों ने इस अभियान में भाग लिया तथा वार्ड संख्या 41 एवं 42 के पार्षद एवं स्थानीय जनता के साथ इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया एवं कूड़े-करकट के प्रबंधन के प्रति जागरूक किया। वार्ड के पार्षद एवं स्वंयसेवी लोगों ने तहेदिल से अभियान में भाग लिया।




वायुसेना स्टेशन, जोधपुर दक्षिण पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा वायुबेस है तथा प्रतिवर्ष 10,000 से ज्यादा घंटों की उडान भरता है। भारत में अधिकांश विमानों की दुर्घटनाएॅं/घटनाएॅं पक्षियों के टकराने मात्र से होती है। परिणामतः अतिविशाल अमूल्य जनधन व संपदा की क्षति होती है। इस वायुपट्टी से सैन्य उडानों के अतिरिक्त सिविल फ्लाइट की भी उडान संचालित होती हैं। अतः सिविल फ्लाइट को भी समान आधात पहुंचता है जितना कि मिलिट्री फ्लाइट को। हवाई-पट्टी के आसपास फैले कूड़े-करकट से पक्षी तो आकर्षित होते ही हैं। इसके अलावा वायुसेना स्टेशन, जोधपुर के आसपास कारखाने, फार्म, ड्रेन एवं बूचड़खाने भी विद्यमान है जो विमानों की उड़ान के समय खतरे की भूमिका तैयार करते हैं। सफाई अभियान के दौरान वायुयोद्धा और स्थानीय जनता ने साथ मिलकर सड़क और गलियों में पड़ा कूड़ा-करकट साफ किया एवं ट्रैक्टरों के द्वारा निपटान के लिए ले जाया गया। वायुयोद्धा एवं आफवा के स्वंयसेवकों ने सफाई अभियान एवं सुरक्षित उड़ान परिसर संबंधित बैनर एवं कार्ड्स प्रदर्शित किए। स्वच्छता-सफाई जागरूकता प्रसारण की विवरणिका भी लोगों को वितरित की गई। आफवा अध्यक्षा ने स्थानीय जनता को सम्बोधित किया एवं आम लोगों को पर्यावरण साफ रखने का अनुरोध किया। और आगे कहा कि जोधपुर नगर निगम के मुख्य अधिशाषी अधिकारी ने इस कार्य के लिए एक कूड़ाडान भी निगम से देने का आश्वासन दिया है। वायुसेना विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा इस संबंध में एक नुक्कड-नाटिका की प्रस्तुति प्रदान की गई।




कूड़ा-करकट एवं रद्दी वस्तु प्रबंधन, वायुक्षेत्र पर्यावरण प्रबंधन एवं एयरोस्पेस सेफ्टी के अभिन्न अंग है। एयरोस्पेस एवं स्वच्छता संबंधी सप्ताहांत लम्बे कार्यक्रम का संचालन वायुसेना स्टेशन, जोधपुर के वायु अफसर कमांडिंग एयर कमोडोर एस के विधाते वी एम के नेतृत्व किया गया। एयरोस्पेस सुरक्षा अभियान के दौरान वायुयोद्धाओं ने पाबूपुरा, झालामंण्ड एवं शिकारगढ़ जैसे पडौसी गाॅंवों एवं विद्यालयों में जाकर स्थानीय जनता और विद्यार्थियों में जागरूकता फैलाएॅंगें।

एक सुरक्षित उडान पर्यावरण न केवल भारतीय वायुसेना, बल्कि स्थानीय जनता के लिए भी लाभदायक है। इस स्वच्छता अभियान का मुख्य उद्देश्य नागरिक प्रशासन एवं भारतीय वायुसेना में परस्पर समन्वय स्थापित करना तथा स्वच्छ पर्यावरण सुनिश्चित करके पक्षियों से टकराने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकना है। इससे जन व संपदा की सुरक्षा बढ़ेगी और काफी बड़े स्तर पर हमारी युद्ध लडने की क्षमता बढ़ेगी।




---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें