गुरुवार, 12 फ़रवरी 2015

श्री राधाकृष्ण का रहस्यमयी संसार



ब्रजमंडल धाम का वृन्दावन श्री राधा-कृष्ण के प्रेम की पावन भूमि है। वृन्दावन को श्री कृष्ण की महारास स्थली माना जाता है। यहां आने मात्र से ही सभी पापों का नाश हो जाता है। वृन्दावन तीर्थ क्षेत्र में निधिवन एक अत्यन्त पवित्र धार्मिक परंतु रहस्यमयी स्थान है। वृन्दावन का निधिवन श्री कृष्ण की महारास स्थली माना जाता है।
श्री राधाकृष्ण का रहस्यमयी संसार



शास्त्रों में राधारानी की आठ प्रमुख सखियों का वर्णन आता है। वृंदावन का निधिवन क्षेत्र राधा की आठ में से एक सखी श्री ललिता जी के अवतार रसिक संत शिरोमणि श्री स्वामी हरिदास जी महाराज की साधना स्थली माना जाता है। निधिवन क्षेत्र में श्री स्वामी हरिदास जी की जीवित समाधि है तथा यहां पर राधा रानी का रंग महल और बिहारी जी का प्राकट्य स्थल स्थित है।



प्रतिदिन राधा संग महारास रचाते हैं श्री कृष्ण: मान्यता के अनुसार निधिवन आत्याधिक रहस्यमयी स्थल है यहां आज भी भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी जी अर्द्धरात्रि उपरांत रास रचाते हैं। रास राचाने के बाद निधिवन परिसर में स्थापित रंग महल में शयन करते हैं। श्री जी की शयन स्थली रंग महल में आज भी श्री माखन-मिश्री का प्रसाद भोग प्रतिदिन रखा जाता है। श्री राधाकृष्ण की सेवार्थ यहां रात के समय में शयन हेतु शैया लागई जाती है परंतु चमत्कार तो प्रातः देखने को मिलता है जब सुबह शैया के देखने से प्रतीत होता है कि यहां निश्चित ही कोई रात्रि विश्राम करने आया था।



आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल kamal.nandlal@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें