मंगलवार, 17 फ़रवरी 2015

पेट्रोल से नहीं नारियल तेल से दौड़ा ट्रक






आपने पेट्रोल-डीजल से गाड़ी चलते देखा है लेकिन कभी आपने सोचा है कोई गाड़ी नारियल के तेल से दौड़ी हो। कोच्चि में कुछ वैज्ञानिकों ने ये कारनामा कर दिखाया है।




कोच्चि में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा वाहन बनाया है जो 1 लीटर नारियल तेल से 22 किमी. का माइलेज देता है।




डीजल इंजन वाले छोटे से ट्रक को पिछले एक साल से वे डीजल की जगह नारियल तेल से चला रहे हैं और उन्होंने इस जैव ईंधन को व्यावसायिक करने के लिए केन्द्र सरकार से सम्पर्क किया है।




ये वैज्ञानिक कोच्चि के एससीएमएस इंस्टीट्यूट ऑफ बायोसाइंस एंड बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च एंड डेवलपमेंट और एससीएमएस स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं।




वैज्ञानिकों ने कहा कि टाटा एसीई ट्रक बनाने वाली कंपनी का दावा है कि ये वाहन एक लीटर डीजल में 16 किलोमीटर का माइलेज देता है, जबकि जैव ईंधन से ये प्रति लीटर 22.5 किलोमीटर का माइलेज दे रहा है।




छह वैज्ञानिकों के इस दल का नेतृत्व करने वाले वैज्ञानिक सी मोहनकुमार ने बताया, इस वाहन को हमने एक साल पहले खरीदा था। अब तक यह 20 हजार किलोमीटर चल चुका है और इसने साबित कर दिखाया है कि नारियल तेल डीजल की जगह ले सकता है।Ó




मोहनकुमार ने कहा कि अमेरिकी पेटेंट के लिए उन्होंने पहले ही आवेदन कर रखा है साथ ही जैव ईंधन के रूप में इसका व्यवसायीकरण करने के लिए केंद्र सरकार से भी संपर्क किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें