बुधवार, 14 जनवरी 2015

बाड़मेर चार माह के बच्चे को स्वाइन फ्लू की पुष्टि

बाड़मेर चार माह के बच्चे को स्वाइन फ्लू की पुष्टि 
जोधपुर। डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों में स्वाइन फ्लू थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं उम्मेद अस्पताल में भर्ती तीन बच्चों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इन सभी बच्चों की उम्र दो साल से भी कम है। वहीं इसमें एक मरीज जोधपुर जिले के बालेसर तहसील का है।




एसएन मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. अमिलाल भाट ने बताया कि बाड़मेर जिले के केरारा निवासी चार माह के राकेश पुत्र पन्नाराम, सिंजड़ी निवासी डेढ़ वर्षीय बकाराम पुत्र कर्ताराम और जोधपुर जिले के बालेसर तहसील के (सोमू) निवासी सात माह के मनीष पुत्र रेवतराम को भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।


Three children less than two years old swine flu
अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनुरागसिंह ने बताया कि तीनों बच्चों को आइसोलेसन वार्ड में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है। वहीं स्वाइन फ्लू पीडित 9 वर्षीय बच्ची तृष्णा और उसकी दूसरी बहिन 5 वर्षीय तनु (स्वाइन फ्लू नेगेटिव) को मंगलवार को डिस्चार्ज कर दिया गया है।




24 घंटे लिए जाएंगे सैंपल

प्रिंसिपल डॉ. अमिलाल भाट ने बताया कि अस्पताल में 24 घंटे स्वाइन फ्लू के सैंपल लिए जाएंगे। वहीं स्वाइन फ्लू के रिपोर्ट मॉनिटरिंग की जिम्मेवारी डॉ. अफजल हाकिम संभालेंगे। उम्मेद में स्वाइन फ्लू को लेकर कार्यक्रम

उम्मेद अस्पताल में स्वाइन फ्लू को लेकर आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। प्रिंसिपल अमिलाल भाट ने स्वाइन फ्लू को लेकर नर्सेज व रेजीडेंट्स चिकित्सक सहित अन्य स्टॉफ को प्रशिक्षित किया। इस कार्यक्रम में अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनुरागसिंह और माइक्रोबायोलोजी प्रोफेसर डॉ. प्रभूप्रकाश गुप्ता ने विशेष हिदायतें दी।




जिसमें सभी को वार्ड में डयूटी के दौरान स्पर्श होने पर नियमित हाथ धोने, परिजनों को एक मीटर की दूरी पर रखने और खांसी-छींक के समय मुंह पर हाथ रखने जैसी नसीहतें दी।




अब तक पांच मरीज, एक मौत

गत तीन दिनों में जिले में स्वाइन फ्लू के पांच मामले सामने आए हैं। इसमें एक महिला की एमडीएम अस्पताल में मौत भी हुई है। -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें