सोमवार, 5 जनवरी 2015

बाड़मेर परिवार कल्याण की धीमी प्रगति पर चिन्ता जताई कलेक्टर ने



तेजी के लिए विशेष कार्ययोजना
बाड़मेर परिवार कल्याण की धीमी प्रगति पर चिन्ता जताई कलेक्टर ने 
बाडमेर, 5 जनवरी। जिले में परिवार कल्याण के लक्ष्यों के विपरित धीमी प्रगति पर जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा ने चिन्ता जताते हुए विशेष कार्ययोजना बनाकर इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए है। वह सोमवार को अपने कक्ष में साप्ताहिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर जिले में चिकित्सा योजना की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने बताया कि बाडमेर जिला परिवार कल्याण के मामलें में उपलब्धियों पर राज्य के 34 जिलों में सबसे निचले स्थान पर है जो कि चिन्ता जनक है। उन्होने इस योजना में अगले दोमाह में 50 फीसदी लक्ष्य हासिल करने के लिए विशेष कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होने जिले के प्रत्येक ग्राम सेवकों तथा पटवारियों को 2-2 का लक्ष्य आवंटित करने को कहा। साथ ही इसकी सुनिश्चितता के लिए विकास अधिकारियों तथा तहसीलदारों को पाबन्द करने के निर्देश दिए। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाडी के कार्मिकों तथा आशा सहयोगिनियों की सहायता लेकर परिवार नियोजन के प्रति प्रोत्साहन की हिदायत दी। इसके अलावा परिवार नियोजन के प्रोत्साहन के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं की सहायता लेने के भी निर्देश दिए। इसके लिए संस्थाओं को चिन्हित करने के अलावा आकर्षक पुरस्कारों के जरिये प्रोत्साहित करने को कहा।

जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना के तहत जिले के ग्रामीण चिकित्सा संस्थानों में सरकार द्वारा निर्धारित जांचों तथा निःशुल्क दवाईयों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने को कहा। उन्होने बताया कि गत दिनों उनके परेऊ के चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान वहां पर न तो सर्पदंश के इंजेक्शन पाए गए तथा स्टाॅक रजिस्टर भी अपूर्ण पाया गया। जिस पर तुरन्त आवश्यक कार्यवाही की जाए तथा जिले में अन्यत्र इस प्रकार की पुनर्रावति न हो यह सुनिश्चित की जाए।

जिला कलक्टर ने पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिले में नियमित तथा सुचारू पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होने स्वीकृत हैण्डपम्पों की खुदाई कार्य में गति लाने तथा खराब हैण्डपम्पों की शीध्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि भौतिक सत्यापन के दौरान समस्याओं के समाधान में किसी प्रकार की कमी या लापरवाही पाए जाने पर जिम्मेवारी तय कर सख्त कार्यवाही की जाएगी। बैठक में पेयजल योजनाओं के विद्युतिकरण आदि की प्रगति की समीक्षा पश्चात् जिला कलेक्टर ने बकाया विधुतिकरण का कार्य शीध्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने जिले में अवैध नल कनेक्शन को हटाने तथा आरोपियों के विरूद्ध पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने के भी निर्देश दिए।

बैठक में प्रभारी अधिकारी तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.के.एस. बिष्ट, अधीक्षण अभियन्ता डिस्काॅम प्रेमजीत धोबी, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता नेमाराम परिहार समेत संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें