रविवार, 25 जनवरी 2015

लोकतन्त्र की मजबूती के लिए मतदान के प्रति जागरूकता आवश्यक-शर्मा



राष्ट्रीय मतदाता दिवस
लोकतन्त्र की मजबूती के लिए मतदान के प्रति जागरूकता आवश्यक-शर्मा
बाडमेर, 25 जनवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने कहा कि लोकतन्त्र की मजबूती के लिए मतदाताओं की मतदान के प्रति जागरूकता आवश्यक है। वे रविवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में एमबीसी राजकीय महिला महाविद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर शर्मा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि लोकतन्त्र में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका मतदाता की होती है तथा निर्वाचन की सभी प्रक्रियाएं सुचारू रूप से संचालित करने के लिए मतदाता का अपने अधिकारों के प्रति सतर्क एवं जागरूक रहना आवश्यक है। उन्होने बताया कि लोकतन्त्र में सभी नागरिकों को बिना किसी भेदभाव के मतदान का अधिकार दिया गया है। उन्होने बताया कि मतदाता फोटो पहचान पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है तथा पहचान के लिए इसे प्रमाणित दस्तावेज के रूप में स्वीकार किया गया है। उन्होने विशेषतः 18 वर्ष पूर्ण करने वाले नये मतदाताओं से जागरूक रहकर अपने मतदाता पहचान पत्र बनाने, पहचान पत्र की त्रुटियों को दुरस्त कराने तथा निर्वाचक नामावली में फोटोयुक्त नाम शामिल करने के लिए सक्रियता के साथ सहयोग करने का आहवान किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि युवाओं की निर्वाचन में अधिकाधिक सहभागिता के लिए 25 जनवरी 2011 सेें राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने की शुरूआत की गई है इसी कडी में आज 5 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होने मतदान के प्रति सजग, निष्पक्ष रहने की शपथ दिलाई तथा मुख्य निर्वाचन आयुक्त के राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्राप्त सन्देश का पठन किया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी. बिश्नोई ने कहा कि यह दिन (25 जनवरी) इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी दिन निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी और 2011 से इसे मतदाता दिवस के रूप में मनाने के पीछे बुनियादी मकसद युवाओं को इस प्रक्रिया से जोडकर लोकतन्त्र को और मजबूत बनाना है। उन्होने मतदान में जागरूक मतदाताओं की अहम भूमिका बताई। वहीं नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट ने कहा कि लोकतन्त्र की सहभागिता के लिए मतदाताओं को जागरूक करके अच्छे परिणाम हासिल किए जा सकते है। उन्होने मतदान को अति महत्वपूर्ण बताया।

इस अवसर पर महिला महाविद्यालय के प्राचार्य एच.आर. सुथार ने सभी का स्वागत करते हुए युवाओं को देश के लोकतन्त्र की रीढ बताया।

प्रारम्भ में माॅ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर तथा माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के दौरान रंग निर्देशक गोपीकिशन शर्मा द्वारा तैयार लधु नाटिका ‘‘ करना है मतदान ‘‘ का मंचन किया गया। वही गल्र्स काॅलेज की छात्रा मनीषा शर्मा, ज्योति राठौड, माधवी जोशी ने मतदाता जागरूकता के संबंध में अपने विचार रखें। कार्यक्रम के दौरान निर्वाचन संबंधी उत्कृष्ठ कार्य करने वाले बीएलओ एवं कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया तथा युवा मतदाताओं को बैज प्रदान किए गए। जिले में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखाणी, युवा समन्वयक ओम जोशी, रंग निदेशक गोपीकिशन शर्मा एवं मदन बारूपाल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं मतदाता जागरूकता सप्ताह के अन्तर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को स्ूमृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन स्वीप नोडल अधिकारी मुकेश पचैरी द्वारा किया गया।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें