गुरुवार, 1 जनवरी 2015

राजस्थान में हाड़ कपाने वाली सर्दी जारी

राजस्थान में हाड़ कपाने वाली सर्दी जारी

जयपुर। राजस्थान के अधिकांश इलाकों में शीतलहर और कोहरे से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। प्रदेश के अधिकांश इलाकों में तड़के घना कोहरा छाया रहा, जिससे सड़क,वायु और रेल यातायात प्रभावित हुआ।जयपुर के सांगानेर हवाई अड्डे पर कोहरे के कारण दृश्यता अत्यधिक कम होने के कारण कई विमान देरी से उड़ान भर पाए वहीं कई विमानों के उड़ान भरने के समय में परिवर्तन करना पड़ा।

हालांकि सुबह दस बजे बाद धूप खिलने से हवाई यातायात फिर से सुचारू हो गया। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि घने कोहरे के कारण उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर से आने वाली अधिकांश रेलगाडियां तीन से 12 घंटे तक देरी से चल रही हैं ।उधर सीकर जिले के फतेहपुर में बीती रात तापमान बढ़ कर माइनस .5 डिग्री सेल्सियस हो गया जो कि मंगलवार रात शून् य से नीचे 4.6 डिग्री दर्ज किया गया था । कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि खेतों में जमी बर्फ के कारण मैथी, चना और सरसों की फसल को काफी नुकसान हुआ है ।

cold intact effect in rajasthan

उधर करौली जिले के हिण्डौन के पास एक गांव में खेत में काम करने गये किसान की शीतलहर की चपेट में आने से मौत का समाचार है । मौसम विभाग के अनुसार राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थलमाउंट आबू में पारा शून्य से कम 0.6 डिग्री दर्ज किया गया। यहां इन दनों देश विदेश से हजारों सैलानी नये साल का जश्न मनाने के लिए भ्रमण पर आये हुए हैं जिन्हें कोहरा छाये रहने के कारण दोपहर तक रजाइयों में दुपके रहना पड़ा। पिलानी में सुबह कोहरा छाये रहने के साथ न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री दर्ज किया गया।

मरूनगरी बीकानेर में कोहरे की चादर बिछी रही तथा तापमान लुढ़क कर 3.। डिग्री हो गया। सरहदी गंगानगर में घने कोहरे ने जनजीवन को बुरी तरह से परेशान किये रखा वहीं तापमान लुढ़क कर 3.2 डिग्री हो गया।

चूरू में भी कोहरे के साथ तापमान 3.5 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान सीकर में 3.5 जयपुर में 5.7 जैसलमेर में 4.8 उदयपुर में 6.4 अजमेर में 7.5 कोटा में 7.8 तथा बाड़मेर में आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इधर जोधपुर में सूर्य नगरी में सुबह नौ बजे तक सूर्य भगवान के दर्शन नही हुए। हालांकि इन दिनों स्कूलों में शीतकालीन अवकाश होने के कारण नन्हें बालको को हाड़ कंपाने वाली सर्दी से काफी राहत मिली।

धौलपुर, अलवर, सवाईमाधोपुर तथा भरतपुर में भी घने कोहरे ने जनजीवन को प्रभावित किया वहीं कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों की रफ्तार धीमी रही। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटोंं में शीतलहर से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें