सोमवार, 12 जनवरी 2015

बाड़मेर बंद होंगे पोस्त के ठेके, 2015 के बाद नहीं होगा डोडा परमिट नवीनीकरण

बाड़मेर बंद होंगे पोस्त के ठेके, 2015 के बाद नहीं होगा डोडा परमिट नवीनीकरण



बाड़मेर डोडा पोस्त का नशा करने वालों के लिए बुरी खबर है। प्रदेश समेत पूरे देश में अब सिर्फ एक साल तक ही दुकानों पर डोडा पोस्त मिलेगा। इसके बाद पूरे देश में डोडा पोस्त की दुकानें बंद हो जाएगी और इसका ठेका भी नहीं होगा।

सरकार की ओर से इस साल दिए गए डोडा पोस्त के ठेके 31 मार्च 2015 तक ही चलाए जा सकेंगे। केन्द्र सरकार की एक अधिसूचना के तहत 31 मार्च 2015 के बाद किसी भी डोडा परमिटधारी के परमिट का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। साथ ही पूरे देश में डोडा पोस्त की दुकानें बंद कर दी जाएगी। ऐसे में यदि डोडा का नशा करने वाले अभी से नहीं चेते तो आने वाले दिनों में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। केन्द्र सरकार की अधिसूचना के तहत आबकारी विभाग ने भी डोडा पोस्त का सेवन करने वाले नशेड़ियों को नशे से मुक्ति दिलाने के लिए अभी से एनजीओ की मदद लेने की कवायद शुरू कर दी है ताकि डोडा मिलना बंद होने पर नशेड़ियों की हालत नहीं बिगड़े।

सरकार किसी भी सूरत में अगले साल के बाद डोडा पोस्त की बिक्री नहीं करेगी। इसके लिए केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों से स्पष्ट कर दिया है कि ये अपने स्टेट में डोडा पोस्त का नशा करने वाले लोगों को नशे से मुक्ति दिलाने का प्रयास करें।

सरकार ने आबकारी महकमे को कहा कि 2015 को ध्यान में रखते हुए अभी से डोडा का सेवर करने वाले नशेड़ियों को एनजीओ के माध्यम से नशा छुड़ाने का प्रयास शुरू कर देना चाहिए ताकि डोडा पोस्त की दुकानें बंद होने के बाद उन्हें ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़े। इस संबंध में सरकार ने स्पष्ट किया है कि नशा मुक्त भारत योजना के तहत वर्ष 2015 के बाद किसी भी डोडा पोस्त परमिट धारी के परमिट का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। इसके बाद यदि कोई डोडा पोस्ट के परमिट का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। इसके बाद यदि कोई डोडा पोस्त के साथ पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ एनडीपीसी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आबकारी विभाग ने वर्ष 2001 में आखिरी बार लोगों को डोडा पोस्ट सेवन के परमिट जारी किए थे। आबकारी विभाग के अनुसार 2001 में डोडा पोस्त परमिट का अंतिम सेट जारी किया गया था। इसके बाद से कोई नया परमिट जारी नहीं किया गया। परमिट धारक को प्रतिवर्ष इसका नवीनीकरण कराना होता है। केन्द्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार 31 मार्च 2015 के बाद किसी परमिट का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। इस तिथि तक डोडा पोस्ट की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें