गुरुवार, 8 जनवरी 2015

तस्करी करके हरियाणा ले जाये रहे 14 ऊंटो को पोखरन पुलिस द्वारा किया जब्त तथा 3 तस्करो को किया गिरफतार

 तस्करी करके हरियाणा ले जाये रहे 14 ऊंटो को पोखरन पुलिस द्वारा किया जब्त तथा 3 तस्करो को किया गिरफतार

विष्व विख्यात रेगिस्तानी जहाज ऊंट पर संकट लागातर गहराता जा रहा हैं तथा देष में तस्करो के कई गिरोह सक्रिय हैं जो ऊंट की तस्करी कर उसकी प्रजाति को समाप्त करने में तुले हुवें हैं। गुरुवार सांय जैसलमेर पुलिस ने पोकरन के पास एक ऐसे ही तस्करो के गिरोह का भंडाफोड़ कर हरियाणा में तस्करी तथा वध करने के लिए ले जाये जा रहे एक ट्रक से 14 ऊंटो को बरामद किया हैं। पुलिस ने इस सिलसिले में उत्तरप्रदेष के तीन तस्करो को गिरफतार किया हैं। गौरतलब हैं कि राजस्थान सरकार ने एक कानून पास कर ऊंटो के वध पर प्रतिबंध लगा दिया हैं।
जैसलमेर पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार ने बताया कि जैसलमेर के पोकरण थानाधिकारी प्रेमदान रतनू द्वारा गोमट गांव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 15 पर नाकाबंदी व संदिग्ध वाहनो की तलाषी का अभियान चलाया जा रहा था, इसी अभियान के दौरान उन्होने हरियाणा के ट्रक नं एच.आर.55-3459 को रुकवा कर तलाषी ली तो उसमें 14 ऊंट निर्दयीता पूर्वक ठूस-ठूस कर भरे हुवें मिले। उस वाहन में बैठे हुवें 3 संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ कर उनसे पूछताछ की गई तो उन्होने बताया कि इन ऊंटो को हरियाणा के सोनीपत में ले जाये जा रहे हैं, जहां पर इन्हें बूचर खाने में भिजवाया जाएगा।
उन्होने बताया कि पकड़े गए तस्करो ने अपने नाम इम्जिहाज उम्र 38 निवासी बागपत उतरप्रेदष, जाकिर उम्र 28 निवासी पीपली खेरा मेरठ और सेहजाद उम्र 20 निवासी बागपथ बताया हैं। पूछताछ में उन्होने बताया कि ये ऊंट उन्होने जैसलमेर व मोहनगढ़ क्षेत्र से खरीदे हैं तथा स्थानीय लोगो ने उनको मदद की हैं। फिलहाल पुलिस ने इन ऊंटो केा जब्त कर लावा गांव के एक समाज सेवी को देखरेख के लिए प्रदान की हैं। पुलिस ने थारा एक्ट 11 के तहत मुकमदा दर्ज कर जांच शुरु की हैं।
    गौरतलब हैं कि धरती पर ऊंटो की लगातार कम होती जा रही हैं तथा इसके बूचर खाने में ले जाने व तस्करी की गतिविधियों में भारी इजाफा हुआ हैं। इसके अलावा विषेषज्ञों ने यह आषंका व्यक्त की हैं कि अगर यही स्थिति बनी रही तो आने वाले सालो में डायनोसोर की भांति ऊंट भी धरती से लुप्त हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें