मंगलवार, 2 दिसंबर 2014

LIVE: झारखंड में सुबह नौ बजे तक 16 फीसद मतदान

LIVE: झारखंड में सुबह नौ बजे तक 16 फीसद मतदान


नई दिल्ली। झारखंड और जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान जारी है। झारखंड में जहां 20 सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, वहीं जम्मू-कश्मीर में 18 सीटों के लिए सुबह आठ बजे वोटिंग शुरू हुई। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दोनों राज्यों के मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान में भाग लेने की अपील की है।



झारखंड में मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। सुबह से ही बूथों पर लंबी कतार लगी है। सुबह नौ बजे तक 16 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 20 सीटों पर 5048 बूथ बनाए गए हैं जहां 25 हजार मतदानकर्मी और 45 हजार जवान सुरक्षा में मुस्तैद हैं। इन सीटों के ज्यादातर क्षेत्र नक्सल प्रभावित इलाके हैं। यहां छह हेलीकाप्टर से हवाई निगहबानी की जा रही है। मतदान में महिलाएं खूब बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। इस चरण की सीटों में दो पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा व मधु कोड़ा, एक पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश महतो समेत कई मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है। दूसरे चरण में 44 लाख वोटर 223 उम्मीदवारों की तकदीर लिख रहे हैं, इनके भाग्य का फैसला 23 दिसंबर को होगा।

उधर, घाटशिला विस क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाके गुड़ाबांधा के डंगरा पहाड़ में पोलिंग पार्टी पर फायरिंग हुई है। लेकिन किसी नुकसान की सूचना नहीं है। वहीं जमशेदपुर पूर्वी के बूथ संख्या 62 और पश्चिमी के बूथ संख्या 214 पर ईवीम खराब होने के कारण मतदान बाधित हुआ है।


जम्मू-कश्मीर के पांच जिलों में बनाए गए करीब 1900 मतदान केंद्रों में सुबह आठ बजे से चार बजे तक 15.35 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां जम्मू संभाग में गुलाबगढ़, रियासी, गूल अरनास, ऊधमपुर, चनैनी, रामनगर, सुरनकोट, मेंढर, पुंछ हवेली और कश्मीर संभाग में करनाह, कुपवाड़ा, लोलाब, हंदवाड़ा, लंगेट, नुराबाद, कुलगाम, होम-शालीबुग, देवसर में मतदान हो रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें