गुरुवार, 18 दिसंबर 2014

फेसबुकी प्यार का मकड़जाल, युवतियां फ़र्ज़ी आईडी बना करती थीं लड़कों का शोषण

फेसबुकी प्यार का मकड़जाल, युवतियां फ़र्ज़ी आईडी बना करती थीं लड़कों का शोषण
दिल्ली। मध्य जिले के स्पेशल स्टाफ ने फर्जी फेसबुक प्रोफाइल के जरिए दिल्ली के बाहर के लोगों को प्रेम जाल में फंसाकर वसूली करने वाले पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में दो युवतियां व तीन युवक शामिल हैं।

police-bust-extortion-gang-who-used-facebook-for-crime

डीसीपी परमादित्य के मुताबिक आरोपियों के नाम आदित्य शर्मा (भजनपुरा), संजीव (लोनी), कुलविंदर सिंह (यमुना विहार), आयशा (उत्तम नगर) व सुनीता (रोहिणी) हैं। आदित्य ने मासकॉम से स्नातक, संजीव ने बीई व कुलविंदर सिंह 12वीं तक पढ़ाई की है। पुलिस के मुताबिक, युवतियां फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाकर दक्षिण भारतीय लोगों को प्यार के जाल में फंसाती थीं।


इसके बाद उन्हें दिल्ली बुलाकर किराए के घर में ले जाकर शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश करती थीं। इसी बीच पुरुष साथी तस्वीरें खींच लेते और फिर ब्लैकमेल करते थे। एक माह पहले गिरोह की युवती ने फर्जी फेसबुक प्रोफाइल के जरिए केरल के एक मंत्री के भतीजे प्रदीश से दोस्ती की। मिलने के लिए उसे दिल्ली बुलाया। प्रदीश ने परिजनों को बताया कि उसे दिल्ली में एक पंचतारा होटल में साक्षात्कार देने जाना है।

13 दिसंबर को दोपहर तीन बजे नई दिल्ली स्टेशन पर युवती ने उससे संपर्क किया और उसे उत्तम नगर के चंद्र विहार स्थित किराये के घर में ले आई। यहां उसने शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश की। इसी दौरान कमरे में छिपे आदित्य ने खुफिया कैमरे से तस्वीरें खींच लीं।गिरोह के सदस्यों ने प्रदीश के मोबाइल से उसके पिता को फोन कर पांच लाख रुपये की मांग की। बात 2.5 लाख रुपये पर तय हुई। 

गिरोह के सदस्यों ने बाहरी रिंग रोड के मीराबाग के पास उन्हें बुलाया। इस बीच प्रदीश के पिता ने केरल से दिल्ली पुलिस को सूचना दी। पुलिस टीम ने 14 दिसंबर की रात कार्रवाई कर प्रदीश को मुक्त करा पांच आरोपियों को दबोच लिया। तीनों आरोपी युवक यमुनापार में चलने वाले तीन अलग-अलग अखबारों से जुड़े हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें