सोमवार, 8 दिसंबर 2014

"न निर्वस्त्र किया, न ही मुंह काला किया"

"न निर्वस्त्र किया, न ही मुंह काला किया"

भीलवाड़ा। मुझे न तो निर्वस्त्र किया, न ही मुंह काला कर गधे पर बैठाया गया। सॉब मैं तो अंगूठा छाप हूं, जहां मुझे कहां गया, वहां मैंने अगूंठा लगा दिया।

दो वर्ष पहले जरूर मुझे गांव में जमीन विवाद को लेकर प्रताडित किया गया था। रायपुर की चौहानों की कमेरी निवासी हरीबाई गुर्जर (80) ने ये बात पुलिस के समक्ष बयान में कही। हरीबाई ने समूचे घटना से इनकार करते हुए मामले को जमीन विवाद से जुड़ा होना बताया।

80-Year-Old Woman Paraded Naked case

गंगापुर के पुलिस उपाधीक्षक रामसिंह चौधरी ने बताया कि हरीबाई के करीबी रिश्तेदार व ग्रामीणों पर आरोपों की जांच के लिए शनिवार को रायपुर थाना प्रभारी भज्जूराम गुर्जर राजसमंद जिले के ख्ौरानिया गांव पहुंचे, जहां करीबी रिश्तेदार प्रेमदेवी के साथ रह रही हरीबाई से आरोपों को लेकर पूछताछ की गई।

हरीबाई ने पुलिस को बताया कि रिश्ते में भतीजी लगने वाली प्रेम देवी लम्बे समय से उसकी सेवा कर रही है। उसके पति प्रेमचंद ने ही उसे गांव बुलाकर कुछ कागजातों पर अंगूठे लगवाए थे। कागजों में क्या लिखा था, उसे जानकारी नहीं है।

उसने डायन बताकर प्रताडित करने की घटना से इनकार करते हुए कहा कि दो वष्ाü पूर्व उसकी 30 बीघा भूमि व दो कुओं के बंटवारे को लेकर चौहानों की कमेरी गांव में उसे प्रताडित किया गया था।

रायपुर थाना पुलिस ने कमेरी व खैरनियां गांव में भी घटना को लेकर कई लोगों से पूछताछ की, लेकिन उन्होंने इस तरह की घटना से इनकार किया है।

रायपुर थाना प्रभारी गुर्जर ने बताया कि प्रारम्भिक जांच के अनुसार मामला जमीन विवाद से जुड़ा है। हरीबाई लम्बे समय से खरनिया में रह रही है। प्रकरण में वृद्धा की रिश्तेदार प्रेम व उसके पति प्रेमचंद से भी पूछताछ की जाएगी।

ये था मामला
बाल एवं महिला चेतना समिति प्रभारी तारा अहलुवालिया ने शनिवार को जिला पुलिस अधीक्षक को एक रिपोर्ट दी थी। इसमें बताया गया कि रायपुर के चौहानों की कमेरी निवासी 80 वर्षीय बेवा हरीबाई गुर्जर को जमीनी विवाद के चलते गत 23 नवम्बर को करीबी रिश्तेदार व ग्रामीणों ने बाड़े में बंधक बनाकर रखा।

इसके बाद उसे निर्वस्त्र कर मुंह काला कर गधे पर बिठाया और उसे गांव में घूमाया गया। पंचों ने उसे सामाजिक रूप से बहिष्कृत करते हुए हरीबाई से बात करने वालों पर एक लाख रूपए का जुर्माना तय किया।

अनुसंधान से स्पष्ट हो जाएगी स्थिति
वृद्धा की रिपोर्ट पर रायपुर थाना पुलिस जांच कर रही है। प्रकरण से जुड़े सभी पहलुओं का जांच के दायरे में लिया गया है। वस्तुस्थिति स्पष्ट हो जाएगी।
हेमन्त शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें