मंगलवार, 2 दिसंबर 2014

जोधपुर। हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में आग, चार घंटे में करोड़ों का नुकसान

जोधपुर। हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में आग, चार घंटे में करोड़ों का नुकसान

जोधपुर। शहर के बासनी प्रथम फेज में रामेश्वर नगर के निकट स्थित शेखावटी आर्ट एण्ड एक्सपोर्ट हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में सोमवार सुबह अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग से करोड़ों रूपए के नुकसान होने का अनुमान है। 14 दमकलों व स्थानीय लोगों की मदद से चार घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। आग से फैक्ट्री की बिल्डिंग भी क्षतिग्रस्त हो गई। बासनी दमकल प्रभारी भगवती लाल के अनुसार सुबह करीब छह बजकर दस मिनट पर विनोद जोहरी की फैक्ट्री के एक भाग में अज्ञात कारणों से आग लग गई। थोड़ी ही देर में आग की लपटें बाहर दिखने लगी, आस-पास रह रहे लोगों ने धुआं व लपटें देखी तो अफरा-तफरी मच गई।

सूचना पर बासनी, मण्डोर, नागौरी गेट, बोरानाडा दमकल स्टेशन से 12 दमकलें व 2 दमकलें रीको की मौके पर पहुंची स्थानीय लोग, मजदूर व दमकलकर्मियों ने आग बुझाना शुरू किया। मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई। करीब सवा दस बजे आग पर काबू पाया गया।


crores loss in four hour from fire in handicraft factory

आग बुझने के एक घंटे बाद भी मौके पर एहतियातन दमकलें खड़ी रखी गई। इस दौरान मौके पर पुलिस बल भी तैनात रहा। पुलिस ने फैक्ट्री की ओर निकल रहे रास्ते को बंद करवाया। सूचना पर राजसिको के पूर्व अध्यक्ष सुनील परिहार सहित कई व्यवसायी मौके पर पहंुचे। आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

तैयार माल स्वाह
फैक्ट्री में आग जहां लगी वहां हैण्डीक्राफ्ट का तैयार माल रखा हुआ था। इस कारण यह माल पूरी तरह से स्वाह हो गया। फैक्ट्री की छपरें, छत व दीवारें भी क्षतिग्रस्त हो गई। मुख्य दमकल अधिकारी सुरेश थानवी, शास्त्री नगर दमकल प्रभारी हेमराज शर्मा, मोहनलाल, शैलेन्द्र सिंह, बंशीदास, हरीश ओझा सहित एक दर्जन से अधिक दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाने में सहयोग किया।

रहवासी इलाकों से फैक्ट्रियां हटाने की मांग
रामेश्वर नगर व्यापार मंडल संयोजक गिरवरसिंह शेखावत ने बताया कि रहवासी इलाके में फैक्ट्रियां होने के कारण आए दिन आग की घटनाएं होती है। क्षेत्र में सरस्वती नगर, रामेश्वर नगर रहवासी इलाका है। इससे बड़े हादसे की आशंका हर समय बनी रहती है। उन्होंने प्रशासन से रहवासी इलाकों से फैक्ट्रियां हटाने की मांग की है।

आरएसएस स्वयंसेवकों की मदद काम आई
आग की सूचना जब आरएसएस कार्यकर्ताओं को लगी तो वे भी अपने दल के साथ मौके पर पहुंच गए और आग बुझाने में जुट गए। आग काबू पाने तक स्वयंसेवक मौके पर रहे।

सो रहे थे लोग, आग की लपटें देख चौंके
आस-पास के रहवासी इलाकों के लोग घटना के समय घरों में सो रहे थे। वे आग के धुएं की बदबू से उठे और देखा तो आग की लपटें निकल रही थी। रहवासी इलाकों में आग न फैले, इसको देखते हुए लोग घरों से निकलकर मौके पर पहंुच गए और आग बुझाने में जुट गए। एकबारगी रहवासी इलाके के लोग भी सहम गए। आग आगे न फैलने से उन्हें राहत मिली। -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें