सोमवार, 1 दिसंबर 2014

बाडमेर सर्दियों के मद्दे नजर दुरस्त होंगे रैन बसेरे

बाडमेर सर्दियों के मद्दे नजर दुरस्त होंगे रैन बसेरे
बाडमेर, 1 दिसम्बर। वर्तमान सर्दी के मौसम के मद्देनजर बेहासरों के लिए संचालित रैन बसेरों को दुरस्त कर उनमें सभी बन्दोबस्त माकूल किए जाएगें। सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा ने नगर परिषद अधिकारियों इस संबंध में आवश्यक बन्दोबस्त करने की हिदायत दी।

इस मौके पर जिला कलेक्टर ने बताया कि वर्तमान में सर्दी अपने तेवर दिखाने लगी है तथा न्यूनतम तापमान में निरन्तर कमी आ रही है। ऐसे में जिला मुख्यालय तथा अन्य बडे स्थानों पर रैन बसेरों का संचालन किया जाए ताकि बेसहारा को सर्दी में आसरा मिल सकें। उन्होने बताया कि बाडमेर तथा बालोतरा में नगर परिषद द्वारा संचालित रैन बसेरों में सभी आवश्यक प्रबन्ध किए जाए। उनकी पर्याप्त साफ सफाई के अलावा यहां रात्रि विश्राम के सभी आवश्यक प्रबन्ध किए जाए तथा भोजन भी उपलब्ध कराया जाए। उन्होने बताया कि जिले में सर्दी से किसी के आहत होने पर जिम्मेदारी तय कर संबंधित के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाएगी। उन्होने नगर परिषद मुख्यालयों के अलावा बडे कस्बों में भी रैन बसेरों के संचालन की संभावनाएं तलाश करने को कहा।

शर्मा ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमणों की शिकायते आती है। ऐसे में नगर परिषद अधिकारी चैकस रहकर कार्य करें। साथ ही उन्होने परिषद के राजस्व अधिकारियों तथा संबंधित वार्डो में जमादारों के लापरवाही बरतने तथा अतिक्रमण संज्ञान में नहीं लाये जाने पर जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है। साथ ही जिला मुख्यालय पर रात्रीकालीन सफाई व्यवस्था में कार्मिकों की संख्या बढाकर इसे 100 तक करने को कहा। साथ ही उन्होने रात्रीकालीन प्रकाश व्यवस्था दुरस्त करने तथा मृत जानवरों को शिकायत के बावजूद नहीं हटाने पर संबंधित ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही करने को कहा। उन्होने सिणधरी चैराहें पर सडक का पेचवर्क करने एवं निमाणाधीन कार्य को शीध्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर जिला कलेक्टर ने चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान बताया कि 108 एम्बुलेन्स की व्यवस्था को सुचारू रखा जाए तथा इनके सभी निर्धारित स्थानों पर इनका संचालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होने 104 जननी सुरक्षा के वाहनों को भी आवश्यकतानुसार निर्धारित स्थानों पर संचालन के निर्देश दिए। साथ ही जिला चिकित्सालयों के अलावा अन्य सामुदायिक तथा प्राथमिक चिकित्सा संस्थानों में आपात कालीन व्यवस्था को चाक चैबन्द रखने के निर्देश दिए। विशेषकर राष्ट्रीय राजमार्गो पर स्थित चिकित्सालयों में प्रत्येक समय चिकित्सा कार्मिकों को मुश्तैद रहने तथा सडक हादसों में प्राथमिक चिकित्सा तुरन्त उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। परिवार नियोजन तथा अन्य उपलब्धि आधारित योजनाओं धीमी प्रगति पर तेजी लाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने बैठक के जलापूर्ति की समीक्षा के दौरान पेयजल आपूर्ति की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली तथा अभाव ग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल पहुंचाने के पुख्ता प्रबन्ध करने को कहा। साथ ही अकाल ग्रस्त इलाकों में टैंकरों के जरिये पेयजल परिवहन के लिए की गई व्यवस्था की पुख्ता माॅनिटरिंग करने को कहा। बिजली आपूर्ति की समीक्षा के दौरान शर्मा ने बकाया विद्युत कनेक्शनों को तुरन्त जारी करने को कहा तथा सरकार के निर्धारित मापदण्डों के अनुसार किसानों को नियत समय पर बिजली आपूर्ति करने को कहा ताकि रबी की फसल में व्यवधान नहीं पहुंचे।

इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर हरभान मीणा ने विभागों के साप्ताहिक प्रतिवेदन के बारे में जानकारी दी।

-2-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें