सोमवार, 29 दिसंबर 2014

जैसलमेर नववर्ष आगमन के दौरान विभिन्न कार्यक्रमांे में पुलिस के पुख्ता इंतजाम

जैसलमेर नववर्ष आगमन के दौरान विभिन्न कार्यक्रमांे में पुलिस के पुख्ता इंतजाम
रात्रि में 8.00 बजे के बाद वन-वे जैसलमेर से सम जाने वाले वाहनों के लिए
जैसलमेर जिले में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 31 दिसम्बर 2014 एवं नववर्ष 2015 के आगमन के दौरान जिले में देशी/विदेशी पर्यटकों की भारी आवाजाही एवं जिले में नववर्ष 2015 आगमन के दौरान आयोजित कार्यक्रमों के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु पुलिस द्वारा पुख्ता इंतजाम किये गये है। जिले में इस दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के प्रभारी प्रभुदयाल धानिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जैसलमेर को बनाया गया हैं, जिनके निर्देशानुसार जिले के आला अधिकारी नरेन्द्र कुमार दवे , वृताधिकारी वृत जैसलमेर एवं किशपालसिंह, वृताधिकारी वृत नाचना नववर्ष के आगमन के दौरान शहर जैसलमेर एवं जिले के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल सम सैण्ड ड्यून्स पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखेगे। शहर जैसलमेर में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए अलग से 09 उप निरीक्षक/सउनि, 08 हैड कानि. एवं 69 कानिस्टेबल/महिला कानिस्टेबल को लगाया गया है।

इसके अलावा शहर में फिक्स पिकेट गडीसर चैराहा/स्वर्णनगरी चैराहा, गौपा चैक, दूर्ग के उपर एवं हनुमान चैराहा/अमरसागर रोड पर तैनात किये गये। शहर में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए 05 मोबाईल पार्टियाॅ एवं शहर में प्रवेश करने वाले 03 मुख्य मार्गो पर नाकाबंदी की व्यवस्था की गई हैं।

यातायात व्यवस्था:- नववर्ष के आगमन के दौरान शहर जैसलमेर में यातायात एवं पार्किग व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा यातायात प्रभारी गोधाराम सउनि को निर्देशित किया गया है तथा निर्देशित किया गया है कि शहर में तथा सम जाने वाले रास्ते पर माकूल यातायात व्यवस्था बनाई जाये । इसके लिए दिनंाक 31.12.2014 को जैसलमेर से सम मार्ग पर वन-वे किया जाने हेतु निर्देशित किया गया है। जिसके लिए सांय सम से जैसलमेर आने वाले वाहनों को रोकने तथा रात्रि में 8.00 बजे के बाद अमर सागर तिराहे से सम जाने वाले वाहनों को सम की तरफ नहीं जाने देनें के निर्देश दिये गये तथा शहर पीकर वाहन चलाने वालोें को वाहन नहीं चलाने की समझाईस करने तथा उनके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। वाहन चालाकों को आॅवरटेक नहीं करने हेतु निर्देशित किया जावे।

सम/खुहडी सेन्ड्यूज पर कानून व्यवस्था:- नववर्ष के आगमन पर जिले के महत्वपूर्ण पर्यटकों स्थलों पर भीडभाड को देखते हुए पुलिस द्वारा पुख्ता इंतजाम किये गये है। पुलिस अधीक्षक द्वारा थानाधिकारी पुलिस थाना सम/ खुहडी को सैण्ड ड्यून्स पर पुलिस पुख्ता पुलिस जाब्ता लगाकर चैकसी से ड्यूटी इंतजाम देने के निर्देश दिये तथा इसके अलावा सम सैण्ड ड्यून्स पर अलग से 63 पुलिस कर्मियों को अलग से तैनात किया गया है।

प्रभारी पर्यटक सुरक्षा दल को शहर के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थालों दूर्ग, गडीसर तालाब, पटवों की हवेली, नथमल की हवेली, व्यास छतरीयों आदि पर पर्यटक पुलिस बल के स्टाॅफ को तैनात कर लपकों पर विशेष अंकुश लगाने के निर्देश दिये गये।

प्रभारी जिला विशेष शाखा कैलाश मेघवाल को निर्देशित किया गया कि अपने अधीनस्थ स्टाॅफ को नववर्ष 2015 आगमन के दौरान शहर जैसलमेर में तैनात कर संदिग्ध गतिविधियों पर निगरानी रखने एवं आसूचनाओं का संकलन कर समय-समय पर उच्चाधिकारियों को सुचित करे।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें