बुधवार, 17 दिसंबर 2014

बाड़मेर गुजरात के लिये विकास दर्शन यात्रा हुई रवाना


बाड़मेर गुजरात के लिये विकास दर्शन यात्रा हुई रवाना
क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय का राज्यो के बीच आपसी संपर्क का कार्यक्रम
कोटा 17 दिसंबर। प्रदेश के विभिन्न जिलो के जन नेताओं की गुजरात दौरे पर गई विकास दर्शन यात्रा के सदस्यों ने आज गुजरात के राज्यपाल श्री ओ.पी कोहली से मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल श्री कोहली को यात्रा के उद्वेश्य के अवगत कराया गया।

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, भारत सरकार जयपुर की ओर से कल ये यात्रा जयपुर से गुजरात के लिए रवाना हुई थी। 14 दिन की इस यात्रा का उद्वेश्य ग्राम स्तर के जननेताओं को देश के दूसरे प्रदेशों में हो रहे विकास कार्यों को दिखाना है जिससे वे अपने क्षेत्र में भी इस तरह के कार्यों के लिये प्रेरित हो सकें।

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की संयुक्त निदेशक श्रीमति ऋतु शुक्ला ने बताया कि इस या़त्रा में उन्नतिशील किसान, शिक्षक, सरपंच, आंगनवाडी कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता और महिलायें शामिल है। इस यात्रा की कन्डकटिंग अधिकारी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती तसनीम.एफ.खान हैं तथा कन्डकटिंग सहायक, श्री नरेन्दª तनसुखानी, प्रभारी अधिकारी क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय बाडमेर, हैं। यात्रा के दौरान प्रतिभागियों को गुजरात के विभिन्न शहरों का भ्रमण करवाया जायेगा और वहां हो रहे अभिनव प्रयोगों को ग्रामस्तर पर अपनाने के लिये उन्हें प्रेरित किया जायेगा।

यात्रा के दौरान प्रतिभागियों का गुजरात के राज्यपाल श्री ओ.पी कोहली से मिलने का भी कार्यक्रम है। इसके अलावा उन्हे अमूल डेयरी, कृषि विश्वविद्यालय,काण्डला पोर्ट, सेवा एन.जी.ओ और सरदार सरोवर परियोजना का भ्रमण भी करवाया जायेगा।

गौरतलब है कि देश कि राज्यों के लोगों को दूसरे राज्यों के लोगों की संस्कति से परिचित करवाने और आपसी संपर्क तथा भाईचारे को बढाने के उद्वेश्य से 12 वीं पंचवर्षीय योजना में ऐसी 43 विकास दर्शन यात्राएं, प्रचार निदेशालय, के विभिन्न राज्यों में स्थित प्रादेशिक कार्यालयों की ओर से प्रस्तावित है।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें