शनिवार, 8 नवंबर 2014

जालोर सांसद देवजी पटेल ने होथीगांव को लिया गोद

जालोर सांसद देवजी पटेल ने होथीगांव को लिया गोद
सांसद आदर्ष ग्राम योजना के तहत ग्राम पंचायत होथीगांव को करेंगे आदर्ष ग्राम के रूप में विकसित - सांसद पटेल

08 नवम्बर 2014 शनिवार।

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत नेहड़ क्षेत्र का पिछड़ा दूरस्थ ग्राम पंचायत होथीगांव को गोद लिया। सांसद देवजी पटेल शुक्रवार को नेहड़ क्षेत्र होथीगांव पहुॅचकर सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत उक्त ग्राम का चयन किया।

होथीगांव में प्राचीनतम प्रसिद्ध फुलमुक्तेश्वर महोदव मंदिर स्थित हैं। जहां प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु शिवजी के दशनार्थ आते हैं। यहां शिवरात्री के दिन विशाल मेले का आयोजन किया जाता हैं।

सांसद देवजी पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त, 2014 को स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर सांसद आदर्श ग्राम योजना प्रारम्भ करने की घोषणा की गई थी। इस घोषणा को लागू करने के लिये प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिनांक 11.10.2014 को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयन्ती के अवसर पर योजना का शुभारम्भ किया गया। जिसमें प्रत्येेक सांसद द्वारा मार्च, 2016 तक संसदीय क्षेत्र में से एक ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम बनाया जाना हैं। जिसमें उक्त ग्राम पंचायत की आबादी 3 से 5 हजार के मध्य होनी चाहिए।

सांसद पटेल ने बताया कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत ग्राम पंचायत होथीगांव में आधारभूत संरचना, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, चिकित्सा, पर्यावरण, आजीविका, सड़क हत्यादि का समेकित विकास हो सकेगा। जिससे न केवल वास्तविक अवसंरचना और बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी बल्कि गांवों में जीवन स्तर में सुधार, सामाजिक पूंजी को बढ़ावा और सामुदायिक सौदार्य की भावना विकसित हो सकेगी। यह ऐसे घटक है जिनसे गांवों में दीर्घकालीन सकारात्मक परिवर्तन आयेगा और यह परिवर्तन चिरस्थाई भी होगा।

सांसद देवजी पटेल ने स्थानीय लोगों, प्रशानिक एवं विभागीय अधिकारियों को जिम्मेदारी देते हुए कहा कि उक्त योजना के तहत बेसलाईन सर्वे करने, ग्राम विकास योजना तैयार करने, योजनाओं में तालमेल बढ़ाने, सम्बन्धित विभागों में इस योजना के कार्यान्वयन हेतु पूर्णरूप से सहयोग प्रदान करावें। सांसद पटेल ने कहा कि इस योजना के तहत विकास कार्यो की हर महीने प्रगति की समीक्षा की जायेंगी तथा रिपोर्ट प्रदेश एवं केन्द्र सरकार को भेजी जायेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें