रविवार, 2 नवंबर 2014

रेल मंत्री सदानंद गौडा ने दी राजस्थान को खास सौगात



दिल्ली। दक्षिण राजस्थान के आदिवासी बहुल क्षेत्र बांसवाडा को रतलाम एवं डूंगरपुर से जोड़ने की महत्वाकांक्षी रेल परियोजना के लिए चालू वित्त वर्ष के लिए 25 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है।
ratlam dungarpur railway line project 25 crore


रेलमंत्री डी.वी. सदानंद गौडा ने बांसवाडा, डूंगरपुर के सांसद मानशंकर निनामा के पत्र के जवाब में यह जानकारी दी। गौडा ने बताया कि 2083 करोड़ रूपए की लागत वाली रतलाम-बांसवाडा-डूंगरपुर नई रेल लाइन की परियोजना पर पिछले वर्ष मार्च तक 26 करोड़ रूपए खर्च किए जा चुके हैं।




इस परियोजना को राजस्थान सरकार की भागीदारी से पूरा किया जा रहा है तथा राज्य सरकार 200 करोड़ रूपए की राशि जमा करवाई गई है।




गौडा ने बताया कि रेल मंत्रालय और राजस्थान सरकार के बीच हुए समझौता ज्ञापन के अनुसार इस परियोजना के लिए राज्य सरकार को नि:शुल्क भूमि उपलब्ध कराई जानी है और नई रेल लाइन के निर्माण की 50 प्रतिशत लागत का वित्त पोषण कराना है।




उन्होंने बताया कि परियोजना के लिए 67 हैक्टेयर भूमि का कब्जा प्राप्त कर लिया है और इस भाग में मिट्टी सम्बंधी कार्य भी शुरू किए गए हैं। साथ ही परियोजना के लिए 59 छोटे पुलों के निर्माण के लिए कार्य की संविदा भी जा चुकी है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें