मंगलवार, 11 नवंबर 2014

जैसलमेर सैलानियों की सुरक्षा हेतु पुलिस एवं रिसोर्ट/होटल प्रबंधकों की मीटिंग का आयोजन

जैसलमेर सैलानियों की सुरक्षा हेतु पुलिस एवं रिसोर्ट/होटल प्रबंधकों की मीटिंग का आयोजन



जैसलमेर पुलिस थाना सम के क्षेत्र में स्थित सम सैण्ड ड्यून्स पर सैलानियों की आवक को देखते हुए, उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु पुलिस अधीक्षक जिला जैसलमेर डाॅ. राजीव पचार के आदेशानुसार सम सैण्ड ड्यून्स पर एक मीटिंक का आयोजन किया गया। उक्त मीटिंग में नरेन्द्र कुमार दवे, वृताधिकारी वृत जैसलमेर, तनाराम, थानाधिकारी पुलिस थाना सम मय स्टाॅफ एवं सैण्ड ड्यून्स के आस पास स्थित रिसोर्ट/होटल के प्रबंध तथा कैमल सफारी के अध्यक्ष एवं सदस्य शामिल हुए। मीटिंग में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा सैलानियों की सुरक्षा को लेकर चर्चा हुई तथा आये दिन उनके साथ होने वाली घटनाओं की तरफ ध्यान आकर्षित किया गया। वृताधिकारी द्वारा समस्त रिर्सार्ट एवं होटल प्रबंधकों को समझाईश की कि सैलानियों के साथ कोई भी दूरव्यवहार ना करे तथा निश्चित मूल्य पर ही व्यवस्था की जावे तथा किसी के साथ धोखाधडी या लूटपाट ना करे तथा उनके साथ अच्छा व्यवहार करे।
पुलिस ने कैमल सफारी संबंधित निर्देश देते हुए अवगत कराया कि कैमल सफारी में लगे ऊॅट वाले सैलानियों के साथ छिनाछपटी करते है, जिनसे कभी कभार सैलानियों के साथ अ्रप्रिय घटना भी घटित होती है । अतः कोई सफारी वाला किसी भी सैलानी के साथ छिना छपटी ना करे तथा सफारी में आने वाले ऊॅटोें का एक निश्चित स्थान रखे तथा सफारी का एक निश्चित मूल्य निर्धारित करे तथा प्रिपेड बूथ की स्थापना कर सफारी की निश्चित फिस लेवें।
पुलिस द्वारा सम सैण्ड ड्यून्स पर सफारी हेतु वाहन नहीं चलाने हेतु समस्त उपस्थित रिसोर्ट एवं होटल प्रबंधकों को निर्देशित किया। इसके साथ-साथ सैण्ड ड्यून्स पर प्लास्टिक, बोतल एवं अन्य किसी प्रकार की गन्दगी नहीं करने हेतु समस्त को निर्देशित किया गया तथा स्वच्छ भारत अभियान के तहत सप्ताह में 02 घण्टे सम सैण्ड ड्यून्स पर सफाई करने की समझाईश की गई।
पुलिस द्वारा सम सैण्ड ड्यून्स तथा आस-पास अवैध शराब नहीं रखने एवं बैचने के निर्देश दिये गये, ऐसा करने वालों केे विरूद्ध आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की जायेगी।
पुलिस के अधिकारियों द्वारा समस्त रिसोर्ट/होटल प्रबंधकों से अपील की है कि सम सैण्ड ड्यून्स जिले का सबसे महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल है जिस पर आये साल लाखों सैलानी आते है। जिससे कई लोगों को आय होती है तथा उक्त आय से उनका गुजारा चलता है। उक्त सैलानियों के साथ किया गया खराब व्यवहार हमारे क्षेत्र की छवि को खराब करता है। उक्त खराब व्यवहार के कारण सैलानियों का मोहभंग होना शुरू हो जायेगा तथा वह किसी अन्य विकल्प की तरफ अग्रसित होगे। जिससे इस क्षेत्र में सैलानियों की आवक कम होगी तो काफी नुकसान होगा। अतः आने वाले सैलानी जो कि इस क्षेत्र के लिए एक अतिथि है, इस क्षेत्र की पूर्व की परम्परा ‘‘अतिथि देवे भवः‘‘ को सार्थक करते हुए, अच्छी आवभगत करे तथा इस क्षेत्र की छवि को धूमिल होने से बचाये तथा पुलिस द्वारा कि गई व्यवस्थाओं का पालन करे तथा सुरक्षा बनाये रखने हेतु पुलिस का हरसम्भव सहयोग करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें