रविवार, 16 नवंबर 2014

पाकिस्तान का राजस्थानी सरहद के सामने युद्धाभ्यास शुरू








पाकिस्तान का राजस्थानी सरहद के सामने युद्धाभ्यास शुरू 
बाड़मेर पाकिस्तान ने राजस्थान-पंजाब से लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगते अपने क्षेत्र में सीमा से 15 से 20 किलोमीटर अंदर एक वृहद सैन्य अभ्यास शुरू किया है। मौसम ए शर्म नामक यह कोर लेवल का युद्ध अभ्यास पिछले 24अक्टूबर से शुरू किया है और इसके नवंबर के दूसरे सप्ताह तक चलने की संभावना है।




इस युद्ध अभ्यास में करीब 15000 पाक सेना के जवान और अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान पाकिस्तान सेना द्वारा कई नए मोर्चे और बंकर डिफसेंस बनो जा रहे है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने इस युद्ध अभ्यास के मद्देनजर अपनी सर्तकता बढ़ा दी है। विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान द्वारा अभी ताकत में और इजाफा करने के लिए राजस्थान के बाड़मेर ,जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर और पंजाब के कुछ क्षेत्रों के सामने एक वृहद सैन्य अभ्यास शुरू किया है।




पाकिस्तानी सेना की कराची स्थित 5 कोर, मुल्तान की 2 कोर व 3 और कोर की 12 इंडडिपेंडेंट ब्रिगेड द्वारा इस युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। इनमें पाकिस्तानी सेना द्वारा अलखालिद के अपग्रेड वर्जन के टैंक के ट्रायल के साथ अन्य कई नए उपकरणों का परीक्षण किया जा रहा है। इस युद्ध अभ्यास में पाकिस्तानी जवानों की हौसला अफजाई के लिए सेना के कई उच्च अधिकारी आकर दिशा-निर्देश दे रहे हैं। इस सैन्य अभ्यास के मद्देनजर बीएसएफ द्वारा भी सीमा पार कड़ी निगरानी रखते हुए अतिरिक्त सर्तकता बरती जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें