सोमवार, 17 नवंबर 2014

बाड़मेर नगरीय निकाय चुनाव आदर्श आचार संहिता का कठोरता से पालन करने की हिदायत

बाड़मेर नगरीय चुनाव सरकारी चकलस। 
नगरीय निकाय चुनाव आदर्श आचार संहिता का कठोरता से पालन करने की हिदायत
बाड़मेर, 17 नवम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने नगरीय निकाय चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का कठोरता से पालन करने के निर्देश प्रदान किये है वे सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में नगर परिषद का चुनाव लड रहे प्रत्याशियों तथां राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को चुनाव आचार संहिता व निर्वाचन नियमों की जानकारी दे रहे थे।

इस अवसर पर शर्मा ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के अनुसार जिले में नगर परिषद के चुनाव के नामांकन तथा नाम वापसी की समाप्ति के बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया गया है। साथ ही अब चुनाव लडने वाले प्रत्याशियों को आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन नियमों की पालना करनी होगी। उन्होनें प्रत्याशियों तथा राजनैतिक दलों से आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सहयोग करने की अपील की। उन्होने बताया कि प्रशासन निष्पक्ष तथा तटस्थ चुनाव के लिए पुख्ता प्रबन्ध कर रहा है तथा कानून व्यवस्था के लिए भी माकूल प्रबन्ध किए गए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आदर्श आचार संहिता के तहत चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पूर्व सरकारी अथवा सार्वजनिक खर्च पर लगाये गये होर्डिंग, विज्ञापन, पोस्टर आदि को तत्काल हटाये जाने तथा चुनाव सम्पन्न होने तक इन्हें नहीं लगाये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी भी बिना सक्षम अनुमति के पेम्पलेट, पोस्टर, बैनर तथा होर्डिग्स सार्वजनिक स्थानों पर नहीं लगा पाएगें तथा बिना अनुमति के लगाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध निर्वाचन नियमों के अलावा सम्पति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी तथा उनका खर्चा प्रत्याशी के खाते में जोडा जाएगा। उन्होने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव के दौरान प्रचार प्रसार कार्य हेतु राजनैतिक दलों एंव प्रत्याशियों द्वारा कट आउट, विज्ञापन, पोस्टर, बेनर व वाहनों के काफिले का प्रयोग करने के दौरान आचार संहिता की पालना के संबंध में आयोग द्वारा विस्तृत रूप से निर्देश जारी किये गये है। इसलिए राजनैतिक दल इनकी पूरी जानकारी कर आदर्श आचार संहिता की पालना में सहयोग करें।

शर्मा ने बताया कि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि तथा प्रत्याशी मतदाता सूचियों का मतदान दिवस से पूर्व अवलोकन कर ले। उन्होने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा बाडमेर तथा बालोतरा नगर परिषद के लिए पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए है जो 20 नवम्बर से बाडमेर प्रवास पर रहेंगे, उन्हें भी किसी भी शिकायत या सुझाव से अवगत कराया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान के दिवस मतदान केन्द्रों में प्रत्याशियों के एजेन्ट नियुक्त करने, अपनी पार्टी के बूथ स्थापित करने आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही अवैध शराब तथा अन्य मादक पदार्थो व अन्य अवांछित गतिविधियों के निषेद्य के बारे में अवगत कराया।

इससे पूर्व रिटर्निग अधिकारी मुकेश चैधरी ने विभिन्न निर्वाचन प्रावधानों के बारे में अवगत कराया। उन्होने बताया कि आयोग त्रुटिविहिन निर्वाचन के लिए कृत संकल्प है। बैठक में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधी, प्रत्याशी अथवा उनके प्रतिनिधि मौजुद थे।

-0-
खारची में पेयजल की समस्या का होगा निवारण
बाडमेर, 17 नवम्बर। जिले के शिव क्षेत्र में खारची में पिछले कई दिनों से पेयजल आपूर्ति की समस्या के समाधान के लिए जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है।

साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने बताया कि खारची में पिछले कई दिनों से अनियमित जलापूर्ति से ग्रामीणों को पेयजल की समस्या का सामना करना पड रहा है इसलिए उन्होने गांवं में तुरन्त जलापूर्ति कर ग्रामीणों को राहत पहंुचाने के निर्देश दिए। साथ ही नर्मदा पेयजल योजना के बकाया कार्यो को तुरन्त पूर्ण करने की हिदायत दी। जिला कलक्टर ने जलापूर्ति की समीक्षा के दौरान पेयजल आपूर्ति की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली तथा अभाव ग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल पहुंचाने के पुख्ता प्रबन्ध करने को कहा। साथ ही अकाल ग्रस्त इलाकों में टैंकरों के जरिये पेयजल परिवहन के लिए की गई व्यवस्था की पुख्ता माॅनिटरिंग करने को कहा। जिला कलेक्टर ने चेतावनी दी कि किसी भी स्तर पर पेयजल परिवहन में कौताई सामने आने तथा निर्धारित स्थान पर पानी नहीं पहंुचने पर संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने चिकित्सा योजना की साप्ताहिक समीक्षा करते हुए परिवार नियोजन तथा अन्य उपलब्धि आधारित योजनाओं धीमी प्रगति पर तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने डेंगू तथा मलेरिया की रोकथाम के लिए पुख्ता कार्ययोजना बनाकर आवश्यक बन्दोबस्त करने को कहा। साथ ही मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत दी। उन्होने जीवन रक्षक दवाईयांें की कमी किसी भी स्थिति में नहीं आने देने को कहा । साथ ही खाद्य पदार्थो के नमूने तथा बकाया प्रकरणों में समय पर चालान प्रस्तुत करने की हिदायत दी।

बिजली आपूर्ति की समीक्षा के दौरान शर्मा ने बकाया विद्युत कनेक्शनों को तुरन्त जारी करने को कहा तथा सरकार के निर्धारित मापदण्डों के अनुसार किसानों को नियत समय पर बिजली आपूर्ति करने को कहा ताकि रबी की फसल में व्यवधान नहीं पहुंचे। उन्होने पेयजल आपूर्ति वाले फीडरों के बकाया कनेक्शनों को प्राथमिकता से जारी करने की हिदायत दी।

जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय पर सफाई व्यवस्था पर असन्तोष जताते हुए इसमें सुधार की हिदायत दी। उन्होने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था के लिए सफाई कार्मिकों की संख्या में बढोतरी के निर्देश दिए। साथ ही नवनिर्मित बसस्टेण्ड पर क्रमबद्ध बसों का संचालन आरम्भ करने को कहा। जिला कलेक्टर ने शहीद चैराहें की स्थिति सुधारने को कहा तथा यहां निर्माणाधीन सीवरेज का कार्य अतिशीध्र पूर्ण कर क्षतिग्रस्त सडक की मरम्मत करने तथा सफाई करने तथा कचरा पात्र रखने की भी हिदायत दी। उन्होने रात्रि प्रकाश,नालों की सफाई तथा आवारा पशुओं की धडपकड की भी समीक्षा की।

साप्ताहिक बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर हरभान मीणा, भूमि अवाप्ति अधिकारी नखतदान बारहठ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनील कुमार बिष्ट, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय नेमाराम परिहार, डिस्काॅम प्रेमजीत धोबी, नगर परिष्द आयुक्त धर्मपाल जाट, जन सम्पर्क अधिकारी श्रवण चैधरी समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

-0-

नगर निकाय निर्वाचन 2014मतगणना स्थल एवं समय संशोधित
बाड़मेर 17 नवम्बर। नगर निकाय आम चुनाव 2014 के लिए मतगणना दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्थान एवं समय का संशोधन किया गया है। मतगणना दलों का प्रशिक्षण 20 नवम्बर को आयोजित किया जाएगा।

प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने बताया कि नगर परिषद बाडमेर हेतु मतगणना दलों में नियुक्त गणन पर्यवेक्षकों व गणना सहायकों का प्रशिक्षण 20 नवम्बर को प्रातः 10.00 बजे जिला कलक्टर कार्यालय के कांफ्रेन्स हाॅल में आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार नगर परिषद बालोतरा हेतु मतगणना दलों में नियुक्त गणन पर्यवेक्षकों व गणना सहायकों का प्रशिक्षण 20 नवम्बर को प्रातः 10.00 बजे पंचायत समिति सभाकक्ष बालोतरा में आयोजित होगा।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें