शनिवार, 8 नवंबर 2014

प्रदेश में पर्यटन के साथ बढ़ रहा देह व्यापार

जयपुर। राज्य महिला आयोग अध्यक्ष प्रो. लाडकुमारी जैन ने 14 जिलों के रेड लाइट क्षेत्रों के दौरे के बाद बताया कि राज्य में पर्यटन और औद्योगिकीकरण के साथ देह व्यापार भी बढ़ रहा है।

उन्होंने देह व्यापार को वैधता की राष्ट्रीय महिला आयोग की राय का विरोध किया, यह भी कहा कि देह व्यापार के लिए राज्य की लड़कियां मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता, जबलपुर, गुड़गांव जैसे शहरों के साथ खाड़ी व यूरोपीय देशों में भी भेजी जा रही हैं।

sex trade also grow With tourism in rajasthan

प्रो. जैन ने शुक्रवार को यहां देह व्यापार की वैधता पर उठ रहे सवालों को लेकर संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आयोग को देह व्यापार की वैधता पर बयान जारी करने से पहले राज्यों के महिला आयोग अध्यक्ष व सदस्यों, सामाजिक कार्यकर्ताओं व सिविल सोसायटी संगठनों को बुलाकर खुली चर्चा करनी चाहिए थी।

यह हाल देखा...

आयोग अध्यक्ष ने कहा कि रेड लाइट क्षेत्रों में रहने वालों के पास पीने का पानी, बिजली, सड़क, सफाई, शौचालय, स्वास्थ्य सेवा, प्राथमिक शिक्षण संस्था व आंगनबाड़ी केन्द्र की सुविधा नहीं है। राशनकार्ड और जमीन के पट्टे नगण्य हैं। इन क्षेत्रों की महिलाओं ने उन्हें बताया कि वे पुराना काम छोड़ना चाहती हैं, लेकिन दूसरा काम करने पर कोई उनका साथ नहीं देता।

...और ये दिए सुझाव

देह व्यापार में लिप्त महिलाओं को अपराधी के बजाय पीडिता माना जाए, इसके लिए मौजूदा कानून में संशोधन किया जाए। इनके पुनर्वास की व्यवस्था कर आय के वैकल्पिक स्रोत उपलब्ध कराए जाएं, इनके बच्चों के लिए आवासीय स्कूल की व्यवस्था की जाए। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें