सोमवार, 24 नवंबर 2014

राष्टीय एकता सप्ताह एंवम बेटी बचाओ बेटी पढाओ एंवम प्रधान मंत्री जन-धन योजना/स्वच्छता अभियानका आयोजन

राष्टीय एकता सप्ताह एंवम बेटी बचाओ बेटी पढाओ एंवम प्रधान मंत्री जन-धन योजना/स्वच्छता अभियान का आयोजन

बाडमेर 24 नवम्बर ( )भारत सरकार के सूचना एंवम प्रसारण मंत्रालय की बाडमेर जैसलमेर इकाइयो ने जिले के नेहडाई/सांखला/देवा में राष्टीय एकता सप्ताह एंवम बेटी बचाओ बेटी पढाओ एंवम प्रधान मंत्री जन-धन योजना/स्वच्छता अभियानका आयोजन किया गया ।

प्रचार कार्यक्रम के दौरान गांव देवा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सामाजिक कार्यकर्ता गोपाराम बावनिया ने बताया कि गांवो में प्लास्टिक के चलते गावो में गंदगी लगातार बढती जा रही ह । वही प्लास्टिक खाने से प्शुओ की अकाल मृत्यी भी हो रही है । जिसके कारण अच्छी नस्ल के प्शुओ के मरने से प्शुपालको की आर्थिक स्थिति भी लगातार खराब हो रही है ।

इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ने बताया कि गांवो में अभी भी बेटे-बेटी में फर्क रखा जाता है बेटे के जन्म पर थाली बजायी जाती है जबकि बेटी के जन्म पर सूपडा । वही शिक्षा एंवम ईलाज में भी बेटे की तरफ ज्यादा ध्यान दिया जाता है । अब जमाना बेटियो का है समय के साथ इस फर्क को समाप्त करने की अपील की ।

वही उन्होने प्रधानमंत्री जन-धन योजना का महत्व बताते हुये कहा कि लोग गावो में 0 बेलेस के खाते तो खोल रहे है उनको बीमा व अन्य लाभ ओडी इत्यादि लागातार अपने खाते में पैसे का लेन-देन चालू रखने की जरूरत बतायी।

इस अवसर पर गीत एंवम नाटक प्रभाग भोपाल के पंजीकृत दल दवारा भी स्वच्छता अभियान एंवम बेटी बचाओ बेटाी पढाओ/ प्रधानमंत्री जन-धन योजना पर गीत एंवम नाटक कार्यक्रमो के माध्यम से लगतार पांच दिनो तक क्रमश नेहडाई/सांखला/देवा में कार्यक्रमो का आयोजन किया ।

कार्यलयदवारा जिला प्रशासन /ग्राम पंचायत के सहयोग से चलचित्र प्रर्दशन/मोखिक वार्ता/फोटो प्रर्दशनी/विचार गोष्टीयो/नुक्कड बैठको/सांस्कृतिक कार्यक्रमो के माध्यम से गांवो में प्रचार कार्यक्रमो का आयोजन किया गया जिसमें सैकडो ालोगो ने देर रात तक कार्यक्रम देखा ओर उसका लाभ उठाया ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में सामाजिक कार्यकर्ता तनेराज सिंह राष्टीयगा्रमीण स्वास्थ्य मिशन के आईईसी समन्वयक उमेश आचार्य/ग्राम सेवक हुकमाराम प्रजापत/ जिला परिषद केजिला समन्वयक सेनेटरी गणपत जोशी/किशोर जी/पंचायत प्रचार प्रसार अधिकारी गिरधारी जी/ महिला सुपरवाईजर पुष्पा पुरोहित /कन्हैयालाल राठोड/भंवरसिंह तंवर का सराहनीय सहयोग रहा ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें