सोमवार, 10 नवंबर 2014

बाड़मेर नगर निकाय चुनाव के मध्यनजर अतिक्रमणों पर निगाहें चैकस

बाड़मेर कचहरी परिसर से निकाय चुनाव विशेष सरकारी समाचार 
बाड़मेर नगर निकाय चुनाव के मध्यनजर अतिक्रमणों पर निगाहें चैकस
बाडमेर, 10 नवम्बर। जिले में नगर निकाय चुनाव के मध्यनजर अवैध अतिक्रमण होने की आशंका के चलते जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा ने नगर परिषद अधिकारियों को चैकस रहने की हिदायत देते हुए तुरन्त कार्यवाही कर उन्हें बेदखल करने को कहा है।

सोमवार को साप्ताहिक समीक्षाबैठक के दौरान शर्मा ने कहा कि नगर निकाय चुनाव के दौरान अक्सर नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमणों की शिकायते आती है। ऐसे में नगर परिषद अधिकारी चैकस रहकर कार्य करें। साथ ही उन्होने परिषद के राजस्व अधिकारियों तथा संबंधित वार्डो में जमादारों के लापरवाही बरतने तथा अतिक्रमण संज्ञान में नहीं लाये जाने पर जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है। साथ ही जिला मुख्यालय पर रात्रीकालीन सफाई व्यवस्था प्रारम्भ करने को भी कहा। साथ ही उन्होने रात्रीकालीन प्रकाश व्यवस्था दुरस्त करने तथा मृत जानवरों को शिकायत के बावजूद नहीं हटाने पर संबंधित ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही करने को कहा। उन्होने सिणधरी चैराहें पर सडक का पेचवर्क करने एवं निमाणाधीन कार्य को शीध्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर जिला कलेक्टर ने चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान बताया कि जिला मुख्यालय पर पेन्शनर को चिकित्सकों द्वारा डायरी में दवाईयों का इन्द्राज करने के पश्चात् उन पर मोहर लगाने के लिए भटकना पडता है इसलिए उन्होने संबंधित चिकित्सकों को स्वयं अपने पास मोहर रखने तथा खुद ही लगाने के लिए पाबन्द करने को कहा। साथ ही गत दिनों जिला मुख्यालय पर अनुपस्थित पाए चिकित्सकों को 17 सीसीए के तहत कारण बताओं नोटिस जारी करने की प्रगति से अवगत कराने को कहा। उन्होने खाद्य पदार्थो के नमुनों के परिणामों की बकाया स्थिति की विस्तृत जानकारी आगामी बैठक मंे लाने के लिए निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने चिकित्सा योजना की साप्ताहिक समीक्षा करते हुए परिवार नियोजन तथा अन्य उपलब्धि आधारित योजनाओं धीमी प्रगति पर तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने डेंगू तथा मलेरिया की रोकथाम के लिए पुख्ता कार्ययोजना बनाकर आवश्यक बन्दोबस्त करने को कहा। साथ ही मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत दी। उन्होने जीवन रक्षक दवाईयांें की कमी किसी भी स्थिति में नहीं आने देने को कहा तथा ऐसी स्थिति होने पर जिम्मेदारी तय कर संबंधित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने बैठक के जलापूर्ति की समीक्षा के दौरान पेयजल आपूर्ति की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली तथा अभाव ग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल पहुंचाने के पुख्ता प्रबन्ध करने को कहा। साथ ही अकाल ग्रस्त इलाकों में टैंकरों के जरिये पेयजल परिवहन के लिए की गई व्यवस्था की पुख्ता माॅनिटरिंग करने को कहा। बिजली आपूर्ति की समीक्षा के दौरान शर्मा ने बकाया विद्युत कनेक्शनों को तुरन्त जारी करने को कहा तथा सरकार के निर्धारित मापदण्डों के अनुसार किसानों को नियत समय पर बिजली आपूर्ति करने को कहा ताकि रबी की फसल में व्यवधान नहीं पहुंचे। उन्होने पेयजल आपूर्ति वाले फीडरों के बकाया कनेक्शनों को प्राथमिकता से जारी करने की हिदायत दी।

इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर हरभान मीणा ने विभागों के साप्ताहिक प्रतिवेदन के बारे में जानकारी दी। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनील कुमार बिष्ट, नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट, जन सम्पर्क अधिकारी श्रवण चैधरी समेत नगर परिषद , पानी, बिजली, चिकित्सा से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

-0-




-2-

संभागीय आयुक्त गेरा की अध्यक्षता में बैठक कल

बाडमेर, 10 नवम्बर। संभागीय आयुक्त हेमन्त गेरा 12 नवम्बर को सायं 4.00 बजे कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हाॅल में नगर निकाय चुनाव 2014 के दौरान कानून एवं व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा बैठक लेंगे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हरभान मीणा ने संबंधित अधिकारियों को वांछित सूचनाओं के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

-0-

बीस सूत्री समीक्षा बैठक 13 को

बाडमेर, 10 नवम्बर। बीस सूत्री आर्थिक कार्यक्रम वर्ष 2014-15 के लिए आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध अक्टूबर माह तक अर्जित उपलब्धियों की समीक्षा हेतु 20 सूत्री कार्यक्रम के सन्दर्भ में गठित जिला द्वितीय स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक 13 नवम्बर को प्रातः 10.00 बजे जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा की अध्यक्षता में कांफेन्स हाॅल में आयोजित की जाएगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने संबंधित अधिकारियों को माह अक्टूबर तक अर्जित उपलब्धियों की सूचनाओं के साथ बैठक में रपस्थित होने के निर्देश दिए है।

-0-

जन सुनवाई का आयोजन 13 को

बाडमेर, 10 नवम्बर। आम जन की परिवेदनाओं की सुनवाई एवं समस्याओं के समाधान हेतु जन सुनवाई का आयोजन 13 नवम्बर को प्रातः 10.00 बजे से कलेक्ट्रेट स्थित भारत निर्माण जन सुविधा केन्द्र में किया जाएगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने बताया कि उक्त कार्यक्रम में जिला स्तरीय अधिकारी भाग लेंगे एवं मौके पर ही प्राप्त होने वाली परिवेदनाओं एवं समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

-0-

नियन्त्रण कक्ष स्थापित

बाडमेर, 10 नवम्बर। नगर निकाय चुनाव 2014 के संबंध में सूचनाओं के आदान प्रदान तथा चुनाव संबंधी जानकारिया उपलब्ध कराने के लिए एन.आई.सी. कार्यालय के उपर स्थित हाॅल में नियन्त्रण कक्ष की स्थापना की जाकर कार्मिकों को प्रतिनियुक्त किया गया है।

नियन्त्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी अशोक कुमार गोयल ने बताया कि नियन्त्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02982- 222226 तथा टोल फ्री नम्बर 1077 है।

-0-

बायतु ब्लाॅक में भामाशाह नामांकन

शिविरों का कार्यक्रम संशोधित

बाडमेर, 10 नवम्बर। भामाशाह योजनान्तर्गत बायतु ब्लाॅक में आयोजित होने वाले ग्राम पंचायत वार शिविरों के कार्यक्रम की तिथियों में संशोधन किया गया है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर हरभान मीणा ने बताया कि संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अब ग्राम पंचायत खारडा भारतसिंह में 10 से 14 नवम्बर तक, अकदडा में 17 से 22 नवम्बर तक तथा बायतु पनजी में 24 से 29 नवम्बर तक भामाशाह नामाकंन शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

-0-

राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम

संचालन समिति की बैठक 13 को

बाडमेर, 10 नवम्बर। राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं समीक्षा हेतु गठित जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा की अध्यक्षता में 13 नवम्बर को प्रातः 11.00 बजे कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हाॅल में अहायोजित की जाएगी।

-0-




-3-

नगर निकाय चुनाव 2014

प्रथम प्रशिक्षण आज

बाडमेर, 10 नवम्बर। नगर परिषद बाडमेर एवं बालोतरा के लिए मतदान दलों में नियुक्त पीठासीन अधिकारियों एवं प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण मंगलवार को आयोजित किया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हरभान मीणा ने बताया कि बाडमेर नगर परिषद के चुनाव हेतु मतदान दलों में नियुक्त पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण 11 नवम्बर को प्रातः 10.00 से दोपहर 1.00 बजे तक भगवान महावीर टाउन हाॅल बाडमेर में आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार पीठासीन अधिकारी एवं समस्त मतदान अधिकारियों का द्वितीय/अन्तिम प्रशिक्षण 21 नवम्बर को प्रातः 10.00 बजे से भगवान महावीर टाउन हाॅल में आयोजित किया जाएगा।

उन्होने बताया कि बालोतरा नगर परिषद के चुनाव हेतु मतदान दलों में नियुक्त पीठसीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण 11 नवम्बर को प्रातः 10 से दोपहर 1.00 बजे तक डाॅ. भीमराव अम्बेडकर टाउन हाॅल बालोतरा में आयोजित किया जाएगा। बालोतरा नगर परिषद के चुनाव हेतु पीठासीन अधिकारी एवं समस्त मतदान अधिकारियों का द्वितीय/अन्तिम प्रशिक्षण 21 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से एमबीआर राजकीय महाविद्यालय बालोतरा में आयोजित किया जाएगा।

प्रथम प्रशिक्षण के दौरान मतदान अधिकारियों को प्रायोगिक एवं इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें