रविवार, 9 नवंबर 2014

बाड़मेर राजस्थानी भाषा को मान्यता के लिए अनुकूल माहौल--भंडारी

बाड़मेर राजस्थानी भाषा को मान्यता के लिए अनुकूल माहौल--भंडारी

रिपोर्टर :- ओमप्रकाश सोनी /बालोतरा

बाड़मेर अखिल भारतीय राजस्थानी भाषा मान्यता संघर्ष समिति के अन्तराष्ट्रीय संयोजक प्रेम भंडारी ने कहा की अब राजस्थानी भाषा को मान्यता के लिए अनुकूल माहौल तैयार हे। आम जन की भावना बलवती हुई हे। आशा हे अब जल्द मान्यता मिलेगी। भंडारी रविवार को एक दिवसीय बालोतरा प्रवास के दौरान डाक बंगलो में राजस्थानी भाषा मान्यता संघर्ष समिति बाड़मेर इकाई बालोतरा द्वारा आयोजित पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे। इस दौरान उनके साथ समिति के ब्लोक पाटवी भीख दान चारण चिंतन परिषद् अध्यक्ष राजेंद्र सिंह कन्वरलि सालग राम परिहार रामेश्वरी चौधरी सहित समिति के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित थे। भंडारी ने कहा की लम्बे समय से चल रहे भाषा अभियान के चलते राजस्थानी भाषा को मान्यता की मांग अब आम जन कर रहे हें। आम जन को अपनी भाषा का महत्त्व समझ में आ गया हें ।उन्होंने कहा की गत दिनों गृह मंत्री राजनाथ सिंह जी का बयान मान्यता को लेकर उत्साहवर्धक था  राज्य के शिक्षा मंत्री ने प्राथमिक शिक्षा में राजस्थानी भाषा को पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात कह दी ।देश भर में माहौल बना हे  ।समाचार चेनल राजस्थानी भाषा मेंखबरें शुरू कर रहे हें ।

भंडारी ने राजस्थानी भाषा के लिए बेहतरीन काम के लिए डॉ राजेंद्र सिंह बारहट ओम प्रकाश पुरोहित कागद और चन्दन सिंह भाटी का आभार जताया। उन्होंने कहा की समिति के लोग अथक प्रयास कर रहे हें ।उन्होंने कहा की ओंकार सिंह लखावत ने इ टी वी के राजस्थानी बुलेटिन शुभारम्भ समारोह में पुरजोर तरीके से राजस्थानी को मान्यता की बात रखी। मुख्यमंत्री वासुन्धरा राजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजस्थानी भाषा को मान्यता के पक्ष में हे ।
उन्होंने कहा की जन प्रतिनिधि अब राजस्थानी भाषा की बात करने लगे हे।

इस अवसर पर राजस्थानी भाषा अभियान में सहयोग के लिए पत्रकार अनिल वैष्णव सहित भास्कर फर्स्ट इंडिया न्यूज़ के पत्रकारों का भी सम्मान किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें