बुधवार, 19 नवंबर 2014

बाड़मेर कचहरी परिसर से सरकारी खबरें

बाड़मेर कचहरी परिसर से सरकारी खबरें 



एकता एवं अखण्डता की शपथ दिलाई
बाडमेर, 19 नवम्बर। कौमी एकता सप्ताह के तहत बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर में एकता एवं अखण्डता की शपथ दिलाई गई। 

जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा ने बुधवार सायं 6.00 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में देश की आजादी तथा एकता बनाये रखने और इसे मजबूत करने के लिए समर्पित होकर कार्य करने, कभी हिंसा का सहारा नहीं लेने तथा धर्म, भाषा, क्षेत्र से संबंधित भेदभाव और झगडों और अन्य राजनैतिक या आर्थिक शिकायतों का निपटारा शांतिपूर्वक तथा संवैधानिक तरीकों से करने के लिए प्रयास करने की शपथ दिलाई जाएगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर हरभान मीणा, उपखण्ड अधिकारी बाडमेर मुकेश चैधरी सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रत्येक मतदान भवन पर होगा मतदाता सहायक केन्द्र
मतदाताओं की सुविधा के लिए अनूठी पहल

नियुक्त कार्मिक करेंगे मतदाताओं की सहायता

बाडमेर, 19 नवम्बर। नगर निकाय चुनाव 2014 के दौरान मतदाताओं की मदद के लिए मतदान दिवस पर एक अनूठी पहल की गई है, जिसके तहत प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक मतदाता सहायता केन्द्र स्थापित किया जाएगा जिसमें बीएलओ स्तर के कार्मिक मतदाताओं को उनके सही मतदान केन्द्र और मतदाता सूची में नाम संबंधी सूचना प्रदान करने में सहयोग करेंगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने बाडमेर तथा बालोतरा के रिटर्निग आफिसर (एसडीएम) को निर्देश दिए है कि वे केन्द्रों पर नियुक्त कार्मिकों को ताकीद करें कि यदि किसी मतदाता को अपने भाग संख्या या क्रमांक की जानकारी नहीं है तो नियुक्त कार्मिक उनके पास उपलब्ध मतदाता सूची से इच्छुक मतदाता को उसका विवरण सफेद कागज की पर्ची पर लिखकर दे ताकि वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल बिना किसी परेशानी के कर सकें। उन्होने कहा कि लोकतन्त्र के इस महोत्सव में अधिक से अधिक संख्या में मतदान होना चाहिए। उन्होने बताया कि आयोग ने इसी कडी में यह अनूठा प्रयास किया है।

-0-

स्वच्छ भारत अभियान के तहत सुलभ शौचालयों की सफाई
बाडमेर, 19 नवम्बर। स्वच्छ भारत अभियान के तहत बुधवार को जिले के सुलभ शौचालयों व इसके पास के परिसरों की सफाई की गई तथा इस दिन विश्व शौचालय दिवस मनाया गया।

जिला मुख्यालय पर बुधवार को स्वयं सेवी संस्था सुलभ इन्टरनेशनल की बाडमेर शाखा द्वारा विश्व शौचालय दिवस मनाया गया। इस अवसर पर संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा राजकीय अस्पताल बाडमेर में स्थित सुलभ शौचालय पर कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर संस्था के स्थानीय प्रतिनिधि फिरोज खान एवं कार्यकर्ताओं ने अस्पताल परिसर में झाडू लगाकर साफ सफाई रखने एवं स्वच्छ भारत बनाने का संकल्प लिया।

-0-

जिला आयोजना समिति की बैठक का आयोजन
बाडमेर, 19नवम्बर। जिला आयोजना समिति की बैठक बुधवार को जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर की अध्यक्षता में उनके कक्ष में आयोजित की गई। इस मौके पर टीएफसी, एसएफसी एवं निर्बन्ध राशि योजना की वार्षिक कार्यपूरक योजना वर्ष 2014-15 का अनुमोदन किया गया।

बैठक में जिला प्रमुख ने वितीय स्वीकृति जारी किए जा चुके कार्यो के लिए राशि जारी करने के निर्देश दिए तथा अभी तक स्वीकृत कार्यो के चालू नहीं होने पर उनकी राशि पुनः जिला परिषद को लौटाने के निर्देश दिए।

इस मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने सम्पूर्ण स्वच्छता योजना के बारे में बताया। वहीं सदस्यों ने अपने कार्यो के प्रस्ताव भी अनुपूरक योजना में शामिल करने की मांग की।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भगवती प्रसाद प्रजापत, मुख्य आयोजना अधिकारी बालाराम चैधरी समेत समिति के सदस्य उपस्थित थे।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें