शनिवार, 8 नवंबर 2014

बाड़मेर स्वच्छ भारत मिशन में सफल भागीदारी निभायेंगे विद्यार्थी - सोढ़ा


बाड़मेर स्वच्छ भारत मिशन में सफल भागीदारी निभायेंगे विद्यार्थी - सोढ़ा
14 नवम्बर बाल दिवस एवं 19 नवम्बर विश्व शौचालय दिवस पर विद्यालयों में स्वच्छता गतिविधियां होगी आयोजित
बाड़मेर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की गई है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में खुले में शौच की आदत को समाप्त करने तथा घरों, संस्थानों, कार्यालयों में साफ-सफाई की आदतों पर जोर दिया जायेगा। स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक से व्यक्तिगत एवं सामुहिक रूप से सहयोग करने का आह्वान किया है।

शाला जल एवं स्वच्छता कार्यक्रम के जिला समन्वयक पुष्पेन्द्र सिंह सोढा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्यों की प्राप्ति में बच्चें महत्वपूर्ण योगदान दे सकते है। यदि बच्चों को व्यक्तिगत रूप से स्वच्छ रहने, घरो/विद्यालयों एवं आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए जागरूक बनाकर प्रेरित किया जाये तो देश में ही स्वच्छता की आदतों में सुधार नहीं होगा। बल्कि वे घरों एवं समाज में स्वच्छता के दूत बनेंगे। इसी बात को दृष्टिगत रखते हुए दिनांक 14 नवम्बर (बाल दिवस) को समस्त राजकीय विद्यालयों में बाल स्वच्छता मिशन अभियान की शुरूआत की जायेगी तथा 19 नवम्बर को विश्व शौचालय दिवस पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जायेगी। इसमें बच्चों को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर संवेदनशील बनाया जायेगा। बाल स्वच्छता मिशन निम्न 6 विषयों स्वच्छ विद्यालय एवं आंगनवाड़ी, खेल मैदान, विद्यालय एवं घरों के आस-पास की स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता, स्वच्छ रखना, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छ शौचालय पर आधारित होगा। सोढ़ा ने बताया कि विद्यालयों में बाल स्वच्छता मिशन की गतिविधियों के सुचारू रूप से आयोजित करने हेतु ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये है जिसकी कार्यवाही निम्नानुसार रहेगी:-

1. बाल स्वच्छता मिशन के चयनित 6 विषयों में से प्रत्येक दिन (14-19 नवम्बर, 6 दिन ) किसी भी एक विषय पर समस्त विद्यालयों में गतिविधि आयोजित की जावेगी।

2. बाल स्वच्छता मिशन की गतिविधियां 19 नवम्बर तक आयोजित की जायेगी। 19 नवम्बर 2014 को विश्व शौचालय दिवस है अतः खुले में शौच को समाप्त करने का संदेश इस दिन सभी को प्रसारित करेंगें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें