शनिवार, 8 नवंबर 2014

पार्रिकर आज देंगे इस्तीफा, शुरू करेंगे केन्द्र में नई पारी

 पणजी। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर जिनका रक्षा मंत्री बनना अब तय माना जा रहा है और वह शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और इसके तुरंत बाद राज्य के नए मुख्यमंत्री शपथ लेंगे।
भारतीय जनता पार्टी की सर्वोच्च नीति नियामक इकाई पार्टी संसदीय बोर्ड की शनिवार को दिल्ली में बैठक हो रही है जिसमें पार्रिकर के उत्तराधिकारी का नाम तय किया जाएगा। पार्रिकर ने बताया कि इस बैठक के बाद वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और उसके दो घंटे के अंदर नए मुख्यमंत्री शपथ ले लेंगे। पार्रिकर पोर्वोरिम में भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।


goa chief minister manohar parrikar to resign tomorrow, parsekar likely to succeed himअड़तालीस वर्षीय पार्रिकर का अरूण जेटली के स्थान पर रक्षा मंत्री के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल होना तय माना जा रहा है। पार्रिकर का सोमवार को लखनऊ जाने का कार्यक्रम है जहां वह उत्तर प्रदेश से राज्य सभा की सदस्यता के लिए पर्चा भरकर केन्द्र की राजनीति में दस्तक देंगे

पार्रिकर ने कहा कि शुक्रवार की बैठक मुख्यमंत्री चुनने के लिए नहीं हुई थी। इस बैठक में उन्होंने विधायकों को अब तक के घटनाक्रम से अवगत कराया। यह पूछने पर कि उनकी जगह गोवा का मुख्यमंत्री कौन होने जा रहा है उन्होंने कहा उनकी इस मामले में कोई व्यक्तिगत राय नहीं है। इस बारे में जो पार्टी की राय है वही मेरी भी है।


पार्रिकर ने बताया कि वह सभी विधायकों से मिले और उन्होंने सहयोगी दलों के नेताओं से भी बातचीत की। इन दलों का कहना था कि इस बारे में भाजपा जो भी फैसला करेगी वह उन्हें भी मान्य होगा। पार्रिकर के उत्तराधिकारी के नाम पर विचार करने के लिए भाजपा विधायक दल की शनिवार को बैठक होगी जिसके लिए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येडि्डयुरप्पा तथा पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राजीव प्रताप रूडी केन्द्रीय पर्यवेक्षक मनेानीत किया गया है।


गोवा के नए मुख्यमंत्री के रविवार को शपथ लेने के बाद सोमवार को पार्रिकर लखनऊ रवाना हो जाएंगे जहां से वह राज्य सभा की सदस्यता के लिए पर्चा भरेंगे। पार्रिकर के उत्तराधिकारी के रूप में जिन नेताओं के नाम पर चर्चा चल रही है उनमें उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा, विधानसभा अध्यक्ष राजेन्द्र आर्लेकर और स्वास्थ्य मंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर प्रमुख है। आर्लेकर और पार्सेकर दोनों ही संघ पृष्ठभूमि के हैं। आर्लेकर ने एक चैनल से बातचीत में यहां तक कहा कि पार्टी जो भी जिम्मेदारी उन्हें देगी वह उसे निभाने के लिए तैयार हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें