गुरुवार, 6 नवंबर 2014

बाड़मेर नगर निकाय चुनाव, 2014 आज से प्रस्तुत किए जा सकेंगे नामांकन पत्र



बाड़मेर नगर निकाय चुनाव, 2014 आज से प्रस्तुत किए जा सकेंगे नामांकन पत्र
बाडमेर, 6 नवम्बर। नगर पालिका आम चुनाव 2014 के तहत जिले में नगर परिषद बाडमेर एवं बालोतरा में पार्षदों के निर्वाचन के लिए शुक्रवार 7 नवम्बर को लोक सूचना जारी होने के साथ ही नामांकन का कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। नामांकन का समय प्रातः 10.30 से दोपहर 3.00 बजे तक रहेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने बताया कि नगर परिषद बाडमेर एवं बालोतरा के रिटर्निग अधिकारियों द्वारा शुक्रवार को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। उन्होने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही नगर परिषद बाडमेर एवं बालोतरा के पार्षदों के निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। उन्होने बताया कि नगर परिषद बाडमेर के लिए उपखण्ड मजिस्टेªेट बाडमेर तथा नगर परिषद बालोतरा के लिए उपखण्ड मजिस्टेªट बालोतरा को रिटर्निग आॅफिसर नियुक्त किया गया है। नाम निर्देशन पत्र उनके कार्यालय में प्रस्तुंत किए जा सकेंगे।

उन्होने बताया कि 7 नवम्बर को लोक सूचना जारी होने के साथ ही उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अन्तिम तिथि 11 नवम्बर रखी गई है। 9 नवम्बर को रविवार का सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 12 नवम्बर को की जाएगी तथा अभ्यर्थी अपनी अभ्यर्थिता 14 नवम्बर तक वापस ले सकंगे। चुनाव चिन्ह का आवंटन 15 नवम्बर को किया जाएगा।

निकाय चुनाव में मतदान का समय बढाया गया है। मतदान 22 नवम्बर को सुबह 7 से सायं 6 बजे तक कराया जाएगा। मतगणना नगर परिषद मुख्यालयों पर 25 नवम्बर को प्रातः 8.00 बजे से शुरू हो जाएगी। अध्यक्षीय पद के लिए 26 नवम्बर एवं उपाध्यक्ष के पद के लिए 27 नवम्बर निर्वाचन तिथि रखी गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी शर्मा ने बताया कि राजस्थान नगर पालिका (निर्वाचन) नियम 1994 के नियम 27 के अनुसारण में नगर परिषद बाडमेर एवं बालोतरा के लिए वार्ड सदस्यों के निर्वाचन हेतु मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। उन्होने बताया कि नगर परिषद बाडमेर में 68 तथा नगर परिषद बालोतरा में 52 मतदान केन्द्र निर्धारित किए गए है। नगर निकाय चुनाव में मतदान ईवीएम के जरिये करवाया जाएगा। साथ ही इस बार पहली बार नगर निकाय चुनाव में फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार की गई है।

-0-




तैयारियों की समीक्षा  राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम 14 नवम्बर से आरम्भ होंगा
बाडमेर, 6 नवम्बर। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयन्ती 14 नवम्बर से जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रारम्भ किया जाएगा। कार्यक्रम की तैयारियों की जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा ने गुरूवार को विस्तृत समीक्षा की।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि यह भारत सरकार का महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यक्रम है इसलिए इसकी प्रभावी क्रियान्विती के लिए संबंधित विभाग व्यापक कार्य योजना बनाकर तैयारी कर ले तथा प्रत्येक कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण कर लिया जाए। उन्होने बताया कि प्रत्येक विभाग की अपनी कार्य योजना के अनुरूप स्पष्ट रणनीति होनी चाहिए तथा इसे समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाए।

शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम में सभी विभाग टीम भावना से कार्य करें तथा प्रत्येक कार्य टाईमलाईन के अनुरूप होना चाहिए। जिला कलैक्टर ने सख्त हिदायत दी कि अभियान से कोई भी बच्चा छुटना नहीं चाहिए। उन्होने बताया कि शिक्षा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त आंकडों के अनुरूप स्वास्थ्य विभाग सुक्ष्म योजना बनाए तथा उसके अनुरूप कार्यक्रम निर्धारित कर स्कूलों व आंगनवाडी केन्द्रों में चिकित्सा दल पहुंचे। साथ ही उक्त दिवस को अनुपस्थित रहने वाले बच्चों को कार्यक्रम में शामिल करने के लिए अलग से कार्ययोजना बनाई जाए।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर हरभान मीणा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को आवश्यकता के अनुरूप अद्यतन जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया जा चुका है। साथ ही निर्धारित प्रपत्रों में सूचनाएं प्राप्त होते ही विभाग द्वारा तैयार कार्य योजना से उक्त विभागों को भी अवगत करा दिया जाए ताकि संबंधित दिवस को आंगनवाडी तथा विद्यालय में बच्चों की जांच के लिए कार्मिक सजग रहें।

इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनिल कुमार बिष्ट ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य बाल विकास के चार विकारो को समय पर पहचान कर ईलाज करना है, यदि कोई बच्चा 30 चिन्हित बीमारियों मे से किसी से ग्रसित पाया गया तो ऐसे बच्चों को आवश्यकतानुसार आगे के उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल या मेडिकल कालेज में रेफर किया जाता है, तो ऐसे में उन बच्चों को रेफर करने के लिए 104 जननी एक्सप्रेस या अन्य वाहन का उपयोग लिया जाएगा। ईलाज के लिए रैफरल व फोलोअप निःशुल्क प्राप्त होगा। साथ ही इस कार्यक्रम के तहत आवश्यक हुआ तो सर्जिकल ईलाज भी निःशुल्क किया जाएगा।

बैठक में उपखण्ड अधिकारी बाडमेर मुकेश चैधरी, गुडामालानी नाथूसिंह राठौड, चैहटन श्रवणसिंह राजावत एवं सिवाना श्रीमती गोमती शर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें