सोमवार, 6 अक्तूबर 2014

टूटी परंपरा, ईद के मौके पर वाघा बार्डर पर नहीं बटी मिठाई -

अमृतसर। सीमा पर तनाव के हालात के बीच ईद के मौके पर पंजाब में वाघा बार्डर पर भारत और पाकिस्तान के सैनिकों के बीच सोमवार को मिठाई नहीं बांटी जो परंपरागत तरीके से हर साल बांटी जाती है।
No exchange of sweets between India and Pak at Wagah border on eid
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्तान रेंजर्स के सेक्टर कमांडरों के बीच रविवार देर शाम को हुई फ्लैग वार्ता में दूसरे पक्ष ने सोमवार को आयोजित होने वाले समारोह के लिए कोई समय तय करने से इनकार कर दिया।

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी पक्ष ने ईद पर मिठाइयों के आदान-प्रदान से इनकार कर दिया। हांलाकि उन्होंने कोई वजह नहीं बताई लेकिन समझा जा रहा है कि पाकिस्तान की और हो रही गोलीबारी की घटनाओं के मद्देनजर जम्मू कश्मीर सीमा पर फैला तनाव एक वजह हो सकती है। 

इसलिए बीएसएफ ने वाघा सीमा पर कोई गतिविधि नहीं की और गेट बंद रहे। दोनों पक्षों के बीच सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान एक पुरानी परंपरा है जिसका मकसद सjावना बनाए रखना है। दिवाली और दोनों देशों के स्वतंत्रता दिवस पर भी यह परंपरा निभाई जाती है। 

जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सोमवार को पाकिस्तानी जवानों की ओर से मोर्टार दागे जाने और गोलीबारी में 5 लोगों की मौत हो गई और 29 लोग घायल हो गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें