शनिवार, 18 अक्तूबर 2014

खुशखबरी! मोदी सरकार का दीवाली तोहफा, डीजल हुआ सस्ता -



नई दिल्ली। सरकार ने डीजल की कीमतों को शनिवार को नियंत्रण मुक्त कर दिया है। इसके साथ ही देश में डीजल की कीमतों में कमी कर दी गई है और दिल्ली में मध्य रात्रि से डीजल के दाम 3.37 रूपए कम हो जाएंगे।
modi government decides to deregulate diesel and price cut by rs 3 point 37 a litre


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में डीजल की कीमतों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने का फैसला लिया गया।




वित्त मंत्री अरूण जेटली ने मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि अब डीजल की कीमतें बाजार आधारित होंगी।




तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल ने तत्काल डीजल की कीमतों में कमी करने का एलान किया। इससे दिल्ली में इसकी कीमतों में 3.37 रूपए प्रति लीटर की कमी आ जाएगी।




पूर्ववर्ती सरकार ने पिछले वर्ष 17 जनवरी को डीजल पर बढ़त सब्सिडी को कम करने के उद्देश्य से इसकी कीमतों मेें प्रति महीने 50 पैसे प्रति लीटर वृद्धि करने की छूट तेल विपणन कंपनियों की दी थी।




हाल में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी कमी आने से घरेलू स्तर पर तेल विपणन कंपनियों को अभी प्रति लीटर 3.56 रूपए का मुनाफा हो रहा था।




सरकार ने जब तेल विपणन कंपनियों को डीजल की कीमतों में 50 पैसे प्रति लीटर मासिक बढ़ोतरी करने का अधिकार दिया था उस समय डीजल की कीमत दिल्ली में 47.65 रूपए प्रति लीटर थी।




इसके बाद 25 बार इसकी कीमतों में बढ़ोतरी की गई और यह बढ़कर 58.97 रूपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। पेट्रोल की कीमतों को जून 2010 में ही सरकारी नियंत्रण से मुक्तकर दिया गया था। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें