मंगलवार, 28 अक्तूबर 2014

बाड़मेर वसूली का पॉयजन : पुलिस के हाथ आई पाइजन गैंग

बाड़मेर वसूली का पॉयजन : पुलिस के हाथ आई पाइजन गैंग

बाड़मेर (कवास) तेलउत्पादन क्षेत्र नागाणा आसपास के क्षेत्र में अवैध रूप से हफ्ता वसूली करने वाली पॉयजन गैंग के चार आरोपियों ने सोमवार को बाड़मेर डीएसपी ओमप्रकाश गौतम के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। गौरतलब है कि 24 अक्टूबर, 2014 को केयर्न इंडिया कंपनी के दो इंजीनियर कवास के एक सब्जी व्यापारी के साथ मारपीट की घटना के बाद एसपी के निर्देश पर आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीमें गठित की गई। सोमवार को गैंग में लिप्त चार आरोपियों ने आत्मसमर्पण किया। तेल उत्पादन क्षेत्र में इंजीनियर, अधिकारियों और श्रमिकों को डरा-धमका कर अवैध रूप से वसूली का काम कर रही थी। 
बाड़मेर डीएसपी ओमप्रकाश गौतम ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि नागाणा सहित आसपास के क्षेत्र में पॉयजन ग्रुप की गैंग पिछले 3-4 साल से सक्रिय थी। पैसे नहीं देने पर मारपीट कर जान से मारने की धमकी देते थे। केयर्न अधिकारियों, बाहरी श्रमिकों को निशाना बनाकर वसूली करते थे। बाहरी लोग होने गैंग के डर के कारण अधिकांश मामले पुलिस तक नहीं आते थे।
अगर पुलिस में मामला दर्ज या शिकायत करने पर भी उसे जान से मारने की धमकी दी जाती थी।
बाड़मेर एसपी हेमंत शर्मा के निर्देश पर डीएसपी ओमप्रकाश गौतम के नेतृत्व में सदर थानाधिकारी आनंद सिंह, बायतु थानाधिकारी मनोज मूढ़, नागाणा थानाधिकारी आनंद कुमार की तीन टीमें आरोपियों की तलाश में जुट गई।
हर एक की मासिक आय 4 से 5 लखा रूपए, लोगों को डरा धमकाकर करते थे वसूली 
पॉयजन गैंग में शामिल सभी छह सदस्यों पर अब तक 36 से ज्यादा आपराधिक प्रवृति के मुकदमे है। इनमें मारपीट, पैसे छिनकर ले जाना, अफीम तस्करी, लूटपाट, राज पासा सहित कई मामले दर्ज है। फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। 

4 से 5 लाख रुपए थी प्रत्येक सदस्य की मासिक इनकम 
सरगनागैंग में शामिल सदस्यों की 4 से 5 लाख रुपए आमदनी थी। ये लोग तेल क्षेत्र में काम करने वाले अधिकारियों पर वाहनों को महंगे दाम पर परिवहन के लिए लगाने, मासिक हफ्ता वसूली, श्रमिकों को परेशान करना, उसके पैसे वसूलने का काम करते थे। इनके पास एक से बढ़कर एक लग्जरी गाड़ी जिनकी कीमत 10 से 20 लाख रुपए थी। ग्रुप में शामिल सदस्यों की गाड़ी के पीछे पोइजन लिखा था। अब तक पुलिस ने पांच वाहनों को भी जब्त किया है।
 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें